Premanand Maharaj Pravachan: किन आदतों से घर में लक्ष्मी जी नहीं टिकती ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बतायी वजह

Premanand Maharaj Motivational Tips

वृन्दावन वाले प्रेमानन्द महाराज (Premanand Maharaj) एक प्रख्यात संत (Famous Saint) हैं. दूर-दूर से लोग उनके दर्शन (Visit) के लिए पहुंचते हैं. रात्रि 3 बजे से ही वे परिक्रमा करने निकल पड़ते हैं. परिक्रमा मार्ग पर भक्तों की भीड़ हमेशा उनकी एक झलक पाने के लिए रात से ही लगी रहती है. उनके कई ऐसे प्रवचन (Sermon) हैं, या लोगों के प्रश्नों के जवाब है जिनका उत्तर वे बड़े ही सहज अंदाज में देते हैं. वीडियो में उन्होंने बताया है कि किन आदतों (Habits) के चलते लक्ष्मी जी नहीं टिकती जिससे दरिद्रता (Poverty) बनी रहती है.

Premanand Maharaj Pravachan: किन आदतों से घर में लक्ष्मी जी नहीं टिकती ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बतायी वजह
प्रेमानन्द महाराज जी, फोटो साभार सोशल मीडिया

मधुर सत्संग व प्रवचनों के लिए जाने जाते हैं प्रेमानन्द महाराज

प्रेमानन्द महाराज जी (Premanand Maharaj Ji) एक महान संत (Saint) हैं. उनके भक्तों की संख्या हज़ारों नहीं लाखों में हैं. लोगों की जिंदगी से जुड़े अच्छे और बुरे जो भी प्रश्न होते हैं. प्रेमानन्द जी मधुर  सत्संग, प्रवचन (Satsang- Sermon) के साथ ही उसका निदान कर देते हैं. उनके बताए गए हर सकारात्मक मार्ग को लोग भी फॉलो करते हैं. इन दिनों महाराज जी ने एक वीडियो में बताया कि किन आदतों के चलते लक्ष्मी जी (Lakshmi) रूठ कर चली जाती है. जिससे गरीबी और दरिद्रता (Poverty) बनी रहती है. प्रेमानन्द महाराज जी राधा रानी को अपना इष्ट मानते हैं. उन्होंने बताया ये कुछ कारण है जिनसे लक्ष्मी जी रूठ जाती है.

किन आदतों से रूठ जाती है लक्ष्मी, बताई वजह

कुछ ऐसी आदतें हैं जिनसे घरों में लक्ष्मी जी नहीं टिकती है. पहला सुबह जब आप उठते हैं यदि आप बिस्तर को साफ व व्यवस्थित नहीं करते हो जिससे आर्थिक नुकसान होता है. इसलिए जब भी उठे अपने बिस्तर को बिखरा न छोड़े, उसे साफ कर उसे व्यवस्थित कर रख दें. फिर अन्य दूसरा कार्य करें. दूसरा सूर्य उदय होने के बाद जिन घरों में साफ-सफाई (Clean) की जाती है वहाँ लक्ष्मी जी नहीं टिकती. सूर्योदय पश्चात सफाई सही नहीं मानी गयी है.

ऐसे भी आती है आर्थिक तंगी ऐसा करने से बचें

भोजन करने के बाद भोजन की थाली (Food Plate) में हाथ धोना (Washed Hands) यह भी आर्थिक तंगी का संकेत है इससे आप अन्न का अपमान कर रहे हैं. गंदे कपड़े न पहनें (Dirty Clothes), शाम के समय बर्तन झूठे (False Utensils) नहीं छोड़ने चाहिए जहां ऐसा होता है वहां दरिद्रता (Poverty) बनी रहती है. इसलिए बर्तनों को धोकर रख देना ही उचित होगा. जो स्त्री हमेशा घर में गुस्सा रहती है, बात-बात पर क्रोधित होती है उस घर में लक्ष्मी का वास नहीं होता.

घर में कभी घड़ी बंद नहीं होनी चाहिए. टूटी कंघी (Broken Comb) से बाल नहीं संवारने चाहिए, इससे भी आर्थिक तंगी बनी रहती है. प्रेमानन्द महाराज जी के इन मधुर प्रवचनों को आप अपने जीवन मे जरूर आजमाएं, निश्चित ही आपको इसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगे.

Read More: Pm Modi Anushthan: राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिन का शुरू किया विशेष अनुष्ठान ! पंचवटी से शुरुआत

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स
बच्चों की सही परवरिश (Upbringing) और उन्हें सही सीख देने की हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा...
Aaj ka Rashifal 26 फरवरी 2024: इस राशि के जातक को पुराना पैसा मिल सकता है ! जानिए सभी राशियों का Kal Ka Rashifal
Oneplus 12R Refund: वनप्लस 12R सीरीज में आई ये समस्या ! अब कंपनी देगी फुल रिफण्ड, बस करना होगा ये काम
Kaushambi Patakha Blast: कौशाम्बी की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट ! 4 की मौत, कई घायल, बढ़ सकती है मौत की संख्या
UP Gehu Kharid 2024-25: यूपी में गेहूं खरीद पर बड़ी अपडेट ! इस तारीख़ से खुलेंगे सेंटर, जाने गेहूं का प्राइस
India Vs England Test Series: रांची टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में ! अश्विन और कुलदीप की फिरकी के आगे पस्त हुए अंग्रेज, भारत जीत से 152 रन दूर
Katni-Mohas Hanuman Mandir: मध्यप्रदेश के कटनी में है एक ऐसा चमत्कारिक हनुमान मन्दिर ! जहां दूर-दूर से टूटी हड्डियों का इलाज कराने पहुंचते हैं भक्त, राम-नाम जप व बूटी ग्रहण करने से जुड़ जाती है टूटी हड्डियां

Follow Us