Magh Mela 2023 : पौष पूर्णिमा स्नान से शुरु हुआ प्रयागराज में आस्था का मेला भीषण ठंड में भी लाखों की भीड़

Magh Mela 2023 प्रयागराज में संगम किनारे लगने वाला माघ मेला आज यानि 6 जनवरी को पौष पूर्णिमा स्नान के साथ शुरु हो गया है.

Magh Mela 2023 : पौष पूर्णिमा स्नान से शुरु हुआ प्रयागराज में आस्था का मेला भीषण ठंड में भी लाखों की भीड़
Magh Mela 2023

Magh Mela 2023 : प्रयागराज में  पौष पूर्णिमा से एक महीने तक चलने वाले माघ मेले की शुरुआत हो गई है. पहला प्रमुख स्नान 6 जनवरी को पौष पूर्णिमा के दिन है. कड़कड़ाती ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने का सिलसिला संगम नगरी में शुरु है.पौष पूर्णिमा की सुबह तड़के 4:00 बजे से श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाना शुरू कर दिया था.

हर साल पौष मास की पूर्णिमा के साथ प्रयागराज में माघ मेला शुरू होता है.इस दौरान कल्पवास करने के लिए सैकड़ों लोग पहुंचते हैं.कल्पवास करने से सांसारिक और आध्यात्मिक की उन्नति होती है.

हिंदू धर्म में माघ मास का विशेष महत्व है.इस मास में सूर्य देव और भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है.इसके साथ ही स्नान दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.वहीं दूसरी ओर प्रयागराज में पौष पूर्णिमा के साथ माघ स्नान आरंभ हो जाते हैं जो महाशिवरात्रि के साथ समाप्त होते हैं.इन दिनों में श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाते हैं.

माघ मेला स्नान की प्रमुख तिथियां..

Read More: Bhagwan Ki Murti Uphar Me deni Chahiye: भगवान की मूर्ति गिफ्ट में देनी चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज ने क्या बताया

वैसे तो पूरे एक महीने तक बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ संगम में डुबकी लगाती है, लेकिन कुछ प्रमुख तिथियों में स्नान करना विशेष माना जाता है.प्रमुख स्न्नान की तिथियां इस प्रकार हैं.

Read More: Vikram Samvat Hindu Nav Varsh 2024: विक्रम संवत की शुरुआत कब हुई? क्यों कहा जाता है इसे हिंदू नववर्ष

6 जनवरी पौष पूर्णिमा

Read More: Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान ! भूलकर भी न करें ये गलतियां

14-15 जनवरी मकर संक्रांति

21 जनवरी मौनी अमावस्या 

5 फरवरी माघ पूर्णिमा

18 फ़रवरी महाशिवरात्रि

मेला अधिकारी अरविंद चौहान ने युगान्तर प्रवाह से बातचीत करते हुए बताया कि- "हमने 11 घाट बनाए हैं.पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. इस बार लगभग 25 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है.काफी समय बाद ऐसा स्नान हो रहा है."

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us