oak public school

Haryana Politics In Hindi: हरियाणा में सियासी उथल-पुथल के बाद नए सीएम बने नायब सिंह सैनी ! जानिए कौन हैं नायब सिंह सैनी?

हरियाणा राजनीति

हरियाणा (Haryana) में लोकसभा चुनाव (Lokasabha Election) से पहले काफी उथल-पुथल देखने को मिला. यही नहीं सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) समेत पूरी कैबिनेट ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया और आखिरकार मुख्यमंत्री की रेस में आगे चल रहे नायब सिंह सैनी (nayab Singh Saini) को आज ही मुख्यमंत्री पद की शपथ (Oath) दिला दी गई. अब हरियाणा के नए सीएम नायब सिंह सैनी होंगे. नायब सिंह मनोहर लाल खट्टर के काफी करीबी माने जाते हैं कहीं ना कहीं आगामी चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने यह बड़ा सियासी दांव खेला है.

Haryana Politics In Hindi: हरियाणा में सियासी उथल-पुथल के बाद  नए सीएम बने नायब सिंह सैनी ! जानिए कौन हैं नायब सिंह सैनी?
हरियाणा सीएम, नायब सिंह सैनी, image credit original source

सियासी उथल पुथल के बाद हरियाणा के नए सीएम बने नायब सिंह सैनी

मंगलवार को हरियाणा (Haryana) में सुबह से ही उथल-पुथल मची हुई थी. बीजेपी ने जेजेपी से गठबंधन को तोड़ दिया और करारा झटका देते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) समेत पूरी कैबिनेट ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया था. शाम तक माना जा रहा था कि नए मुख्यमंत्री का भी चयन हो जाएगा जिसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री पद के रूप में नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) ने शपथ ली. चलिए आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि नायब सिंह सैनी कौन है और उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत कब और कैसे हुई.

haryana_new_cm_nayab_singh_saini
हरियाणा के नए सीएम नायब सिंह सैनी, image credit original source

हरियाणा में बीजेपी का बड़ा दांव

दरअसल नायब सिंह सैनी ओबीसी वर्ग से आते हैं. कांग्रेस के राहुल गाँधी अक्सर चुनाव में जातिगत मुद्दा उठाते रहे हैं इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने ये दांव हरियाणा में खेला है. कहीं ना कहीं भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए खास तौर पर जातिगत समीकरणों को साधने के लिए यह सियासी दांव खेला है. नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. हरियाणा में ओबीसी की संख्या ज्यादा है जिसको देखकर यह अनुमान लगाया गया है. सीएम खट्टर समेत पूरी कैबिनेट ने आज राज्यपाल को इस्तीफा सौप दिया था. यानी जेजेपी से गठबंधन टूटने के बाद अब बीजेपी अपने ढंग से चुनाव लड़ेगी.

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

नायब सिंह सैनी का जन्म अंबाला के मिर्जापुर गांव में सन 1970 में हुआ था. 54 वर्षीय नायब सिंह सैनी ने मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई की इसके बाद उन्होंने बिहार के मुजफ्फरपुर से आगे की पढ़ाई की. राजनीतिक सफर की अगर बात करें तो उन्होंने वर्ष 1996 में राजनीति में कदम रखा. राजनीति की शुरुआत बीजेपी से की. अब तक नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र लोकसभा से सांसद है और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं, लेकिन अब वह हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. नायब सिंह सैनी भाजपा के एक जुझारू व सक्षम कार्यकर्ता के रूप में उभरते रहे. बीजेपी के कई अहम पदों पर उन्हें जिम्मेदारी दी गई. फिर 2014 में अंबाला के नारायणगढ़ विधानसभा से वह विधायक बने और प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे.

खट्टर के करीबी माने जाते हैं

नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर का काफी करीबी माना जाता रहा है और बीजेपी संगठन में भी उनकी काफी पकड़ मजबूत है. जिसका उन्हें कहीं ना कहीं यह फायदा मिला है. वर्ष 2019 में कुरुक्षेत्र लोकसभा से सांसद चुने गए उन्होंने कांग्रेस के निर्मल सिंह को काफी अंतराल वोटो से हराया था. यही नहीं बीजेपी में उन्हें हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष भी वर्ष 2023 में बनाया था. ऐसे में नायब सिंह को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. क्योंकि वे भी पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी से आते हैं. यहां ओबीसी संख्या कहीं ज्यादा है ऐसे में बीजेपी ने हरियाणा में बड़ा दांव खेला है.

Read More: Samajwadi Party Candidate List 2024: सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की पहली लिस्ट ! अन्नू टंडन उन्नाव से प्रत्यासी

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में पुलिस ने ऐसे शातिर अंतर्जनपदीय गैंग को पकड़ा है जो टप्पेबाजी करते...
Fatehpur News: जब निषादराज के लिए करुणा निधान बन उठ गए सहस्त्र हांथ ! विलख रहे पिता के नेत्र से निकल रही थी अविरल धारा
Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन
Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर
Kanpur Accident News: फतेहपुर से कानपुर बारादेवी देवी जा रही पिकप हादसे का शिकार ! तीन लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल
Fatehpur IAS Success Story: फतेहपुर के दो होनहारों ने बढ़ाया जिले का मान ! क्रैक की यूपीएससी परीक्षा
Prayagraj Crime In Hindi: प्रयागराज के बंद कमरे में महिला पुरूष कांस्टेबल के शव ! पुलिस महकमे में हड़कंप, आखिर क्या हुआ

Follow Us