×
विज्ञापन

World Bicycle Day 2021: आज है विश्व बाइसिकल दिवस कैसे हुई थी इसकी शुरुआत औऱ क्यों मनाया जाता है.!

विज्ञापन

आज तीन जून है इस दिन पूरे विश्व में बाइसिकल दिवस मनाया जाता है।क्यों मनाया जाता है औऱ इसकी शुरुआत कब हुई थी आइए जानते हैं. World Bicycle Day 2021

World Bicycle Day 2021: तीन जून को पूरे विश्व में वर्ल्ड बाइसिकल डे (World Bicycle Day)  मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2018 से हुई थी।इस साल चौथा बाइसिकल दिवस है।साल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को बाइसिकल दिवस के रूप में घोषित किया था।

उल्लेखनीय है कि साइकिलिंग से पैसे की बचत होती है साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।साइकिल परिवहन के लिए सबसे सस्ता जरिया है।कार, बाइक में तेल का इस्तेमाल होता है और तेल के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है।वाहन के खराब होने पर अच्छी खासी रकम खर्च होती है, जबकि साइकिल से यात्रा करने में इसका जोखिम नहीं है। World Bicycle Day

विज्ञापन
विज्ञापन

साइकिलिंग स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी..

साइकिलिंग स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है- साइकिलिंग से कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस, मांसपेशी की ताकत और लचीलापन में वृद्धि होती है। ये जोड़ की गतिशीलता को सुधारती है और तनाव के लेवल को कम करने में मदद करती है।

ये परिवहन के लिए टिकाऊ, स्वच्छ, भरोसमंद, किफायती, सुगम, सरल और इस्तेमाल में आसान है।उसके अलावा, टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी फिट और स्वस्थ रहने का एक बेहतर तरीका है।विशेषज्ञों के मुताबिक, साइकलिंग से सभी उम्र के लोगों को सेहत का शानदार फायदा पहुंचता है।

इस साल दुनिया में चौथा विश्व बाइसिकल दिवस मनाया जा रहा है, लेकिन कोविड-19 के सोशल डिस्टेंसिंग नियमों की वजह से लोग अपने-अपने देशों में साइकिलिंग कार्यक्रम आयोजित नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें- Happy Birthday Sonakshi Sinha: 13 साल की उम्र में ही इस एक्टर को दिल दें बैठीं थीं सोनाक्षी जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

ये भी पढ़ें- परेशान हो गया है ऑस्ट्रेलिया अब भारत से मांग रहा है ज़हर.!


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।