×
विज्ञापन

कोरोना:तेल बाजार धड़ाम रिकार्ड गिरावट..कीमतें ज़ीरो से भी नीचे..!

विज्ञापन

कोरोना के चलते कच्चे तेल का बाज़ार पूरी तरह से धड़ाम हो गया है..सोमवार को क़ीमतें ज़ीरो से भी नीचे पहुंच गईं..पढ़े पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर।

डेस्क:कोरोना से बहुत कुछ बदलने वाला है।इतना समझ लीजिए।पूरे विश्व में जिस तरह से सब कुछ ठप पड़ा है।उसका सीधा असर अंतर्राष्ट्रीय तेल बाज़ार पर पड़ा है।सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड कमी दर्ज की गई जो इतिहास में पहली बार हुई है।कीमतें जीरो से भी नीचे अर्थात माइनस पर पहुँच गईं।

ये भी पढ़े-यही बात आदित्यनाथ को योगी बनाती है..!

इसको आसान भाषा में इस तरह समझें अमरीकी कच्चे तेल की कीमतें इतिहास में पहली बार ज़ीरो से भी नीचे पहुंच गई हैं यानी नेगेटिव हुई हैं।यह गिरावट का सबसे निचला रिकॉर्ड स्तर है।कच्चे तेल की मांग घटने और स्टोरेज की कमी की वजह से तेल कीमतों में यह गिरावट आई है।

मतलब यह है कि तेल उत्पादक देश अब खरीदारों को पैसे देकर तेल खरीदने की गुजारिश कर रहे हैं क्योंकि उन्हें डर है कि अगर तेल नहीं बिका तो स्टोरेज की समस्या भी बढ़ेगी।

ये भी पढ़े-lockdown:कासगंज से पैदल ही घर के लिए निकले राजाबाबू ने फतेहपुर में तोड़ दिया दम..मौत की सूचना घर पहुंची.!

वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (WTI) जिसे अमरीकी तेल का बेंचमार्क माना जाता है, में कीमतें गिरकर माइनस 37.63 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं।corona virus lockdown effects in the international market the price of crude oil reached the negative

सोमवार को आई गिरावट का असर दुनियाभर के तेल बाज़ारों में हुआ है।अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट में भी कच्चे तेल के दाम में 8.9 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई।यहां तेल की कीमत गिरकर 26 डॉलर प्रति बैरल हो गई।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।