oak public school

Corona Nasal Vaccine Rate नेजल वैक्सीन का सरकार ने निर्धारित किया रेट, रुपए खर्च कर जनवरी से लगवा सकेंगें

Corona Nasal Vaccine Rate कोरोना की नेजल वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने इसका रेट निर्धारण भी कर दिया है. सरकारी औऱ प्राइवेट अस्पतालों का अलग अलग रेट तय किया गया है.

Corona Nasal Vaccine Rate नेजल वैक्सीन का सरकार ने निर्धारित किया रेट, रुपए खर्च कर जनवरी से लगवा सकेंगें
Corona Nasal Vaccine Rate

Corona Nasal vaccine Rate : कोरोना की नेज़ल वैक्सीन को स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने अब इसका रेट निर्धारण भी कर दिया है. सरकारी अस्पताल में लगवाने पर आपको 325 रुपए खर्च करने पड़ेंगे, वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसका रेट 800 रुपए होगा. इस वैक्सीन को आप जनवरी के आख़री हफ़्ते से लगवा सकेंगें

कौन लगवा सकता है..

कोविन प्लेटफॉर्म पर अब ये नेज़ल वैक्सीन भी उपलब्ध होगी.ये वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी.नाक से दी जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज पर लगाया जाएगा.

भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को सरकार ने इस साल 6 सितंबर को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी.हालांकि, अब तक ये वैक्सीन लगाई नहीं जा रही थी.अब इसे कोविन पोर्टल पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी मिल गई है.

Read More: Heat Wave In Summer: यदि आप भी गर्मी में हो रहे है 'लू' का शिकार ! हो जाइए सावधान, अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स

इस वैक्सीन को लेकर दावा किया जा रहा है कि वैक्सीन शरीर में जाते ही यह कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक करती है.इसलिए यह वैक्सीन कोरोना के मामले में बेहद असरदार साबित हो सकती है.इस वैक्सीन को लगाने के लिए सूई की जरूरत नहीं होगी और न ही हेल्थवर्कर्स को ज्यादा ट्रेनिंग देने की जरूरत होगी.

Read More: Parenting Tips In Hindi: अपने बच्चों को हर क्षेत्र में बनाना चाहते हैं एक्टिव ! कुछ बातों का रखना होगा ध्यान, अपनाएं ये टिप्स

भारत बायोटेक के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन डॉक्टर कृष्णा इल्ला ने कहा यह व्यक्ति भारत की पहली ऐसी वैक्सीन होगी जिसमें डीजल की जरूरत नहीं.भारत के पास प्रकाशनरी डोज के लिए एक और बेहतर विकल्प मिल गया है.

Read More:  Garlic Benefits In Hindi: कच्चे लहसुन की एक कली सुबह खाली पेट खाएं ! कई बीमारियां छूमंतर

कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा ज्यादा मात्रा में नेजल वैक्सीन खरीदने पर केंद्र व राज्य सरकारों को 325 रुपये प्रति डोज दिया जाएगा.साथ ही कंपनी ने दावा किया है कि इस वैक्सीन को तीन फेज ट्रायल किया गया जो कामयाब रहे.

यह वैक्सीन हिटरोलोगस यानि ऐसे किसी भी व्यक्ति को दी जा सकती है जिसने कोविशील्ड या फिर कोवैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है. यह नाक से दी  जानी वाली इन्नोवैक वैक्सीन दोनों ही तरह के लोगों पर कारगर होगी. यह बूस्टर डोज की तरह दी जा सकती है.

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक का बेटा BJP में शामिल ! वजह ये बताई जा रही है Fatehpur News Today: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक का बेटा BJP में शामिल ! वजह ये बताई जा रही है
Fatehpur Loksabha Election 2024: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक मदन गोपाल वर्मा (Madan Gopal Verma) के पुत्र और समाजवादी पार्टी...
Etawah Loksabha Chunav 2024: इटावा में भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया की पत्नी मृदुला ने भरा निर्दलीय नामांकन
Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी
Fatehpur Loksabha Chunav 2024: साध्वी की हैट्रिक रोकने के लिए कौन बनेगा शोएब अख्तर, राजनीतिक बिसात का क्या कहता है गणित?
Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध
Political Kavita: आने वाले हैं शिकारी मेरे गांव में Lyrics In Hindi ! Aane Wale Hai Shikari Mere Ganv Me
Fatehpur News: मजदूर के घर जन्मी सफलता ! आंक्षा ने बदली पेशानी की रेखाएं

Follow Us