Health Tips: बदलते मौसम में छोटे बच्चों और बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान ! अपनाएं ये टिप्स

अब मौसम बदलने (Weather Changed) लगा है. कड़ी धूप पड़ने लगी है. इस बदलते हुए मौसम का असर सबसे ज्यादा बच्चों के सेहत (Childrens health) पर पड़ता है क्योंकि बच्चे अपने मन के मालिक होते हैं यही कारण है कि अक्सर बच्चे इसी मौसम में बीमार पड़ते हैं लेकिन यदि बच्चा 3 दिन से ज्यादा बीमार रहता है तो इसे गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर को जरूर दिखाएं नहीं तो इन्फेक्शन और पानी की वजह से बच्चा काफी बीमार पड़ सकता है.

Health Tips: बदलते मौसम में छोटे बच्चों और बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान ! अपनाएं ये टिप्स
गर्मी में बच्चों व बुजुर्गों का रखे ख्याल, image credit original source

मौसम में हो रहा लगातार परिवर्तन

अब मौसम में परिवर्तन होने लगा है सुबह-शाम की हल्की ठंडी हवाएं और दोपहर की तेज गर्मी मिलकर शरीर का तापमान बिगाड़ देती हैं ऐसे में छोटे बच्चे इसका ज्यादा शिकार होते हैं क्योंकि ठंडे पानी से नहाना और फिर आइसक्रीम, फ्रूटी, कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना बच्चों के लिए काफी हानिकारक साबित होता है ऐसे में बच्चे खूब बीमार पड़ते हैं उन्हें सर्दी, खांसी, जुकाम की शिकायत बनी रहती है ऐसे में आप सभी को अपने बच्चों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

बदलते मौसम का शिकार होते हैं बच्चे

डॉक्टरों की माने तो इस बदलते हुए मौसम का सबसे ज्यादा असर बुजुर्गों और बच्चों पर पड़ता है इन्हीं पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता भी होती है बच्चे अपनी जिद की वजह से बीमार पड़ जाते हैं जिसमें सबसे पहले उन्हें सर्दी, खांसी और जुकाम, बुखार जैसी छोटी बीमारियों से शुरुआत होती है लेकिन अगर अगले तीन दिनों तक यह ठीक नहीं होती है तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि हो सकता है कि बदलते मौसम की वजह से टाइफाइड, फ्लू या ब्रोंकाइटिस के लक्षण भी हो सकते हैं.

बढ़ जाता है इन्फेक्शन का खतरा

क्योंकि बच्चे छोटे होते हैं इसलिए उनका शरीर भी बड़ों के मुकाबले काफी कमजोर होता है इसलिए उन्हें इन्फेक्शन खतरा ज्यादा रहता है ऐसे में बच्चों में कई तरह की समस्याएं भी उत्पन्न होने लगते हैं जैसे वीकनेस, डिहाइड्रेशन और डायरिया का खतरा भी बना रहता है ऐसे में आप डॉक्टर को जाकर परामर्श लेते समय पर बच्चों को दवा खिलाए खाने-पीने का ध्यान दें और जितना हो सके उनके शरीर में पानी की कमी न होने दें क्योंकि कभी-कभी यह बड़ी बीमारी भी साबित हो सकता है.

इस तरह से करें बचाव

यदि आपको भी अपने बच्चों को इस तरह के इंफेक्शन और बीमारी से बचाना है तो मौसम को देखते हुए बच्चों को फुल आस्तीन के कपड़े पहनाये साथ ही यह ध्यान दें कि बच्चे गर्म जगह से ठंडी जगह पर ना जाएं और ठंडी जगह से गर्म जगह पर ना आए. धूप में खेलने के बाद बच्चों को ठंडा पानी पीने से रोके. आइसक्रीम और कोल्ड्रिंक जैसे ठंडी चीजों से भी उन्हें रोके मौसम बदल रहा है ऐसे में यदि आपके घर में एयर कंडीशनर है तो उसे अभी चालू न करें बच्चों को जितना हो सके नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ, ताजे फलों का जूस घर में ही निकाल कर दें. खाने में ओट्स, खिचड़ी, दलिया दे सकते हैं ज्यादा मसालेदार और फास्ट फूड आइटम खाने से भी उन्हें आप रोक सकते हैं.

Read More: World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में विप्लवी सिंह (Viplavi Singh) के असिस्टेंट कमिश्नर प्रोविडेंट फंट परीक्षा उत्तीर्ण होने...
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप

Follow Us