Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

इन दिनों उत्तर भारत मे भीषण गर्मी (Heat Wave) पड़ रही है, ऐसे में ये गर्मी सबसे ज्यादा मधुमेह रोगियों (Diabetic Patients) को नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि गर्मी में शुगर लेवल (Sugar Level) बहुत ही ज्यादा बढ़ (Increased) जाता है. ऐसे में इसे कंट्रोल (Control) रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. आइए आज के इस आर्टिकल के जरिये जानने की कोशिश करेंगे कि आखिरकार शुगर लेवल को कैसे मेंटेन किया जा सकता है.

Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव
बढ़ती शुगर लेवल गर्मी में

गर्मी के समय शुगर रोगियों को होती हैं ये समस्याएं

इस भीषण गर्मी के बीच शुगर रोगियों को काफी समस्या हो सकती है, क्योकि गर्मी के समय शुगर लेवल एकदम से बढ़ने का खतरा बना रहता है. ऐसे में आम लोगो की अपेक्षा शुगर रोगियों को गर्मी से बचाने की अत्यधिक आवश्यता है जिसे लेकर एक्सपर्ट की राय मानने की आवश्यकता है डॉक्टरों की माने तो गर्मी के कारण शरीर में पानी की मात्रा तेजी से घटने लगती है जिस वजह से शरीर मे शुगर लेवल भी बढ़ने लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मी की वजह से शरीर से जरूरत से ज्यादा पसीना निकलता है और सही से खानपान पर ध्यान न देना भी एक बड़ा कारण बनकर सामने आता है, इसलिए शुगर रोगियों को खुद का विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत है.

tips_to_manage_sugar_level
शुगर लेवल कंट्रोल गर्मी में, image credit original source

इस तरह से करें बचाव

डॉक्टरों की माने तो गर्मी के मौसम में शुगर रोगियों को पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए इससे शुगर रोगी डिहाइड्रेशन से बच सकेगा जिस वजह से शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा. इसके लिए मरीज को ज्यादा से ज्यादा दही का सेवन करना चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि उसमें चीनी का प्रयोग न करें इसके साथ ही डाइबटीज पेसेंट को अपनी डाइट में फलों को शामिल करना चाहिए जिसमे पपीता, तरबूज और आम जैसे मौसमी फलों को शामिल करना चाहिए, क्योकि ये सभी फल शरीर में पानी की कमी को काफी हद तक पूरा करने के साथ-साथ काफी हद तक पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते है.

शुगर रोगी इन बातों का रखे ध्यान

शुगर रोगियों को शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए तम्बाकू, शराब और निकोटिन व कैफीन युक्त चीजो से दूरी बनाने की आवश्यकता है क्योकि इनके सेवन से शरीर में पानी की कमी होती है जिससे शुगर लेवल बढ़ सकता है शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे जरूरी है रोजाना एक्सरसाइज करें और समय-समय पर शुगर लेवल को भी चेक कराने की जरूरत होती है इसके बाद भी यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से परामर्श कर लें.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में बिंदकी कोतवाली (Bindki Kotwali) क्षेत्र के हूसेपुर गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में...
Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन
Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह
Fatehpur News: फतेहपुर में पेशाब के बहाने बदमाश ने तान दी रायफल ! बीसी संचालक से लूट में तीन हुए गिरफ्तार
J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल
Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?
Fatehpur Police News: फतेहपुर में बकेवर एसओ सहित सात पुलिसकर्मी लाइन हाजिर ! डकैती मामले से जुड़े हैं तार

Follow Us