Heat Wave In Summer: यदि आप भी गर्मी में हो रहे है 'लू' का शिकार ! हो जाइए सावधान, अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स

देशभर में गर्मी की (Summer) शुरुआत हो चुकी है आने वाले दिनों में हीट वेव (Heat Wave) अपना कहर बरपाना शुरू कर देगी. आंकड़ों के मुताबिक हर साल लू (Heat stroke) लगने से कई लोगों की मौत (Death) हो जाती है ऐसे में प्रचंड गर्मी के दौरान किस तरह करें अपना बचाव जानिए एक्सपर्ट की राय.

Heat Wave In Summer: यदि आप भी गर्मी में हो रहे है 'लू' का शिकार ! हो जाइए सावधान, अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स
गर्मी में लू, image credit original source

गर्मी के प्रकोप से बचना है तो अपनाए ये टिप्स

देशभर में गर्मी का एहसास (Feeling Summer) होने लगा है जिसके चलते आने वाले दिनों में हीट वेव (Heat Wave) भी अपना कहर बरपाना (Play Havoc) शुरू कर देगी. हीटवेव चलने के साथ तापमान काफी बढ़ जाता है. ऐसे में लगातार डॉक्टर और मौसम वैज्ञानिक भी लोगों को सतर्क रहने के लिए सचेत करते रहते है क्योंकि लू लगने (Heat wave) की वजह से हर बड़े पैमाने पर लोगों की मौत हो जाती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल लू लगने की वजह से हो रही मौतों के आंकड़ों में इजाफा देखने को मिल रहा है अमूमन ऐसा देखा जाता है कि हीटवेव सबसे ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाओं, छोटे बच्चे और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं लेकिन ऐसे में एक सवाल यह भी उठता है कि आखिरकार लू लगने की वजह से मौत के होती है.

heat_wave_in_summer
हीट वेव, image credit original source

हीटवेब क्या होता है?

पहले तो आसान भाषा में ही समझना होगा कि आखिरकार हीट वेव (Heat Wave) क्या होता है, बताते चलें कि जब मैदानी इलाकों का तापमान 40 डिग्री को क्रॉस कर जाता है तो उस समय काफी गर्म हवाएं (Heat Waves) चलने लगते हैं जिन्हें हीट वेव कहा जाता है इस दौरान लोग इसी तापमान में कई घंटे बाहर रहते हैं जिन्हें सबसे ज्यादा खतरा रहता है ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिस वजह से उसे चक्कर आना, सर में दर्द या फिर उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो यदि सही समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है.

लक्षण और बचाव

यदि किसी को लू लग गई है तो इसका पता कैसे लगाएंगे. दरअसल जब कोई व्यक्ति तीन-चार घंटे 40 डिग्री तापमान में रहता है तो उसे लू लग जाती है जिसकी पहचान करना बेहद ही आसान है ऐसे में उस व्यक्ति को अचानक सर में तेज दर्द होना पसीना छूटना चक्कर आना या फिर मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव होना यदि इस तरह की कोई भी लक्षण गर्मी के समय आपको अपने अंदर दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें. हीट वेव से बचने के लिए जितना हो सके धूप में जाने से परहेज करें गर्मी के समय जितना हो सके पानी पीते रहें.

Read More: Blood Pressure Medicine Side Effects: यदि आप भी बिना डॉक्टर की सलाह खा रहे बीपी की गोलियां ! हो जाइए सावधान, पड़ सकती है जोखिम में जान

क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने की वजह से लू जल्दी अटैक करती है धूप में जाने के दौरान सिर को हमेशा ढक कर रखें, कपड़े टाइट न पहनकर ढीले पहने हो सके अपने साथ ओ आर एस का घोल साथ लेकर चले. जिन फलों में सबसे ज्यादा लिक्विड पाया जाता है इसका सेवन करें जिसमें संतरा, तरबूज जैसे फलो को शामिल कर सकते हैं.

Read More: Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों की करें ऐसे देखभाल ! स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए लगाएं बालों में तेल

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us