UP:फतेहपुर में कोरोना वायरस को लेकर हेल्थ टीम एलर्ट..सुनिए डॉ अब्दुल्लाह के साथ पूरा इंटरव्यू।

विश्व के कई देशों में कोरोनो वायरस को लेकर हड़कम्प मचा हुआ है।भारत में भी इस वायरस को लेकर लोगों के बीच में कई तरह की चर्चाएं हो रहीं हैं..कोरोनो वायरस पर लोगों को सही व सटीक जानकारी मिल सके इसके लिए पढ़े युगान्तर प्रवाह की यह रिपोर्ट।

UP:फतेहपुर में कोरोना वायरस को लेकर हेल्थ टीम एलर्ट..सुनिए डॉ अब्दुल्लाह के साथ पूरा इंटरव्यू।

फतेहपुर:चीन से निकला कोरोना वायरस (corona virus) अब विश्व के कई देशों में अपना असर दिखा रहा है।भारत में भी कोरोना वायरस को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है।देश में अब तक कोरोना के कुल 27 मरीज पॉजिटिव मिले हैं।हालांकि भारत में अब तक कोरोना वायरस से किसी के मौत की पुष्टि नहीं हुई है। (corona virus news)

ये भी पढ़े-UP:प्रस्तावित फतेहपुर महोत्सव हुआ रद्द..ये रही वजह..!

यूपी में भी कोरोना वायरस को लेकर सरकार की तरफ़ से एडवाइजरी जारी की गई है।गुरुवार को फतेहपुर जिला अस्पताल में जिला महामारी विज्ञानी के पद पर तैनात डॉक्टर अब्दुल्लाह ने युगान्तर प्रवाह से एक्सक्लुसिव बातचीत की जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी साझा की।(सम्बंधित वीडियो आप ख़बर की शुरुआत में देख सकते हैं)

बातचीत करते हुए डॉक्टर अब्दुल्लाह ने बताया कि कोरोना एक तरह वायरस है जो शरीर को बीमार बनाता है।इसके प्रमुख लक्षण बुखार आना, खांसी आना, व सांस लेने में तकलीफ़ होना है।लेक़िन शर्त ये है कि इन लक्षणों वाले व्यक्ति ने हाल ही में  चीन, इटली, थाईलैंड सहित चिन्हित 12 देशों में से किसी भी एक देश की यात्रा की हो। (corona virus in fatehpur)

Read More: Health Tips: बदलते मौसम में छोटे बच्चों और बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान ! अपनाएं ये टिप्स

ये भी पढ़े-UP:फतेहपुर में गौवंश लदे ट्रक को पुलिस ने पकड़ा..मौक़े पर मौजूद हेड कांस्टेबल की दर्दनाक मौत.!

Read More: Dehydration Symptoms In Hindi: गर्मी में इस तरह से रखें शरीर का ख्याल ! नही तो हो जाएंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

जहां तक फतेहपुर में कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो डॉक्टर अब्दुल्लाह ने बताया कि अब तक सरकार द्वारा कुल 7 ऐसे लोगों की सूचना ज़िले के स्वास्थ विभाग को पहुंचाई गई थी।जो विदेश से भारत लौट रहे थे।उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अभी तक फतेहपुर में किसी भी तरह का कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है।लेक़िन विदेशों से आ रहे यात्रियों का परीक्षण कर उनको 28 दिनों तक डॉक्टरों की पूरी निगरानी में रखा जा रहा है।फतेहपुर जिला अस्पताल में भी इसके लिए एक अलग से 10 बेड का एक इन्सुलेशन वार्ड बनाया गया है।जहां पांच वेंटिलेटर भी लगाए गए हैं।साथ ही डॉक्टरों की एक टीम भी नामित की गई है।

Read More: Blood Pressure Medicine Side Effects: यदि आप भी बिना डॉक्टर की सलाह खा रहे बीपी की गोलियां ! हो जाइए सावधान, पड़ सकती है जोखिम में जान

डॉक्टर अब्दुल्लाह ने बताया कि फतेहपुर में अब तक दो लोग चीन से यात्रा करके लौटे हैं।लेकिन उनके अंदर कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नहीं दिखे।बावजूद इसके उनको डॉक्टरों की निगरानी में 28 दिनों तक रखा गया था।लेक़िन उनके अंदर कोरोना का वायरस नहीं मिला।

कैसे करें बचाव..

डॉक्टर अब्दुल्लाह ने बताया कि इस वायरस से बचने के लिए लोगों को कई तरह की सावधानियाँ बरतनी चाहिए जैसे किसी व्यक्ति को खांसी आ रही है तो उससे दूर रहें।हाँथ दिन में कई बार साबुन से अच्छी तरह से धुले।सम्भव हो तो हाँथ धुलने वाला लिक्विड ( सेनेटाइजर) अपने पास रखें।खांसते या छींकते वक़्त मुंह में कोई कपड़ा या रुमाल रखें।भीड़ भाड़ वाले इलाकों जैसे मेले आदि में जाने से बचें।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us