Anxiety Symptoms: एंजायटी से ग्रसित व्यक्ति ने समय पर नहीं दिया ध्यान तो हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार ! समय रहते बदले दिनचर्या

Mental Health Issues

एंजायटी (Anxiety) एक तरह का ऐसा लक्षण है जो 90% लोगों में पाया जाता है. एंजायटी कोई बीमारी तो नहीं है लेकिन ज्यादा स्ट्रेस (Stress) लेने से एंजायटी बढ़ (Increase Anxiety) जाती है एंजायटी बढ़ने पर घबराहट होना चक्कर आना, पसीना निकलना सामान्य बात है लेकिन ज्यादा तनाव लेने की वजह से एक समय के बाद एंजायटी आपके शरीर पर हावी हो सकती है. जिसका कई तरह से खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है. एंजायटी की वजह से इसका सीधा असर दिमाग (Brain) पर पड़ता है. जिस वजह से कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो सकती हैं ऐसे में हम आपको एंजायटी से जुड़ी बातें और लक्षण (Symptoms) बताने जा रहे हैं.

Anxiety Symptoms: एंजायटी से ग्रसित व्यक्ति ने समय पर नहीं दिया ध्यान तो हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार ! समय रहते बदले दिनचर्या
एंजायटी लक्षण, Image Credit original source

एंजायटी से उभर रही हैं बीमारियां

वर्तमान में एंजायटी (Anxiety) एक बहुत ही गंभीर बीमारी है. एंजायटी की वजह से लोगों को मेंटल हेल्थ इश्यूज (Mental Health Issues) का सामना करना पड़ रहा है. एक समय बाद यह एंजायटी कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकती है ऐसे में इससे बचने और इसके क्या लक्षण होते हैं यदि आपको यह सही समय पर मालूम पड़ जाए तो आप चिकित्सक को दिखाकर उनसे परामर्श ले सकते हैं, यदि हमारे द्वारा बताए गए कोई भी लक्षण आपके शरीर में है तो तुरंत ही डॉक्टर से जाकर कंसल्ट जरूर करें.

अजीब तरह का लगता है डर

एंजायटी से जूझ रहे लोग अक्सर छोटी-छोटी चीजों से डरने लगते हैं और यह डर उन पर इसकदर हावी हो जाता है कि उन्हें बुरे-बुरे सपने भी आने लगते हैं, यही नहीं ऐसे लोग अकेले जाने में भी बहुत डरते हैं एंजायटी से जूझ रहे लोगों को हर समय एक अजीब सा भय बना रहता है ज्यादातर ऐसे लोग जो एंजायटी से जूझ रहे हैं उन्हें अकेलेपन से भी काफी डर लगता है यदि आपको भी इस तरह का कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत ही डॉक्टर से कंसल्ट करें.

anxiety_symptoms_know_what_is_anxiety
एंजायटी बीमारी, image credit original source

कई तरह के शारीरिक दर्द रहना

एंजायटी से जूझ रहे लोगों को अक्सर सिर में दर्द (Headache) बना रहता है क्योंकि जब नींद नहीं पूरी होगी तो सर में दर्द होना लाजमी है इसके साथ ही ज्यादा सोचने से है घबराहट होती है जिस वजह से पेट में भी दर्द होने लगता है और आगे चलकर या एक घातक बीमारी का रूप ले लेता है, यदि एंजायटी से बचना है तो समय पर नींद लें और जितना हो सके अपने दिमाग को अन्य कामों में डाइवर्ट करें इससे आपका ध्यान दूसरी ओर लगेगा और आपको घबराहट भी नहीं होगी.

ध्यान न दिया तो बीमारी ले सकती है विकराल रूप

एंजायटी एक तरह का ऐसा लक्षण है यदि काफी समय तक यह किसी भी व्यक्ति के शरीर में बना रहता है तो आगे जाकर यह कहीं घातक और जानलेवा बीमारी का भी रूप ले लेता है. जिसमें मुख्यता दिल से जुड़ी बीमारियां डायबिटीज और हार्ट अटैक की भी शिकायत हो सकती है इससे बचने के लिए अपनी दिनचर्या में हेल्दी डाइट फूड और मॉर्निंग वॉक को शामिल करें.

Read More: World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव

एंजायटी से ग्रसित व्यक्ति लोगों से बनाता है दूरियां

एंजायटी इस तरह का लक्षण है जिसमें इससे जूझ रहा व्यक्ति केवल नेगेटिव सोचता है, जिस वजह से उसे हर चीजों से डर लगने के साथ-साथ नींद नहीं आती है नींद ना आने की वजह से भी वह खुद को काफी थका-थका महसूस करता है यहां तक की एक समय ऐसा आता है कि वह सामाजिक दूरी बना लेता है इस वजह से वह मेंटली डिस्टर्ब भी हो सकता है. यही कारण है कि अकेले रहते-रहते वह इंसान स्वभाव से काफी नकारात्मक हो जाता है और बात-बात पर लड़ने को तैयार हो जाता है.

Read More: Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों की करें ऐसे देखभाल ! स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए लगाएं बालों में तेल

एंजायटी और डिप्रेशन

बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि एंजायटी और डिप्रेशन में अंतर है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह दोनों एक ही समान है जब किसी व्यक्ति में एंजायटी की शुरुआत होती है तो यह स्तर काफी कम होता है इसे एंजायटी कहते हैं लेकिन जब यह एंजायटी पूरी तरह से उसे व्यक्ति के शरीर पर हावी हो जाती है तो आगे चलकर यह डिप्रेशन का रूप ले लेती है.

Read More: Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें

आशा करते हैं कि हमारे बताए हुए टिप्स को पढ़कर आप लोगों ने एंजायटी और डिप्रेशन को लेकर बहुत कुछ जाना होगा यदि आपके भी जानने वालों में किसी भी व्यक्ति को इस तरह का कोई भी लक्षण हो तो उसे तुरंत ही डॉक्टर को दिखाने को कहें या फिर जितना हो सके ऐसे व्यक्ति अपने दिनचर्या में बदलाव जरूर करें इससे उन्हें काफी लाभ मिलेगा.


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us