IPS Manoj Sharma Biography: जानिए 12वीं फेल होने से लेकर IPS बनने तक की संघर्ष भरी कहानी ! कौन हैं आईपीएस मनोज शर्मा? जिनके किरदार ने इस फ़िल्म को बना दिया सुपरहिट

आईपीएस मनोज शर्मा का जीवन परिचय

IPS ये वो नाम है जिसे पाने के लिए हर एक युवा दिन रात मेहनत करता है और हजारों लाखों में कोई उस काबिल बनता है जिसे आईपीएस अधिकारी बनकर देश और समाज की सेवा करने का मौका मिलता है. ऐसे ही होनहार संघर्षशील लेकिन 12 वीं फेल आईपीएस अधिकारी मनोज शर्मा (Manoj Sharma) भी है. जिनकी जिंदगी में बहुत से उतार चढ़ाव आये लेकिन उन्होंने कभी हार नही मानी और आज वह मुम्बई पुलिस में सहायक पुलिस आयुक्त के पद पर पोस्टेड है. उनके जीवन के असली किरदार पर मशहूर फिल्म निर्देशक विधू विनोद चोपड़ा ने '12वीं फेल' (12th Fail) फ़िल्म बनाई है. जो उनकी कहानी के इर्द गिर्द घूमती है. ये मूवी सफलता के झंडे गाढ़ रही है.

IPS Manoj Sharma Biography: जानिए 12वीं फेल होने से लेकर IPS बनने तक की संघर्ष भरी कहानी ! कौन हैं आईपीएस मनोज शर्मा? जिनके किरदार ने इस फ़िल्म को बना दिया सुपरहिट
आईपीएस मनोज शर्मा का जीवन परिचय, फोटो साभार सोशल मीडिया

12वीं फेल आईपीएस मनोज शर्मा की कहानी, बनी युवाओं के लिए प्रेरणा

आईपीएस मनोज शर्मा (Ips Manoj Sharma) पुलिस विभाग में बड़ा नाम है, उनके संघर्ष भरे जीवन की कहानी सुन युवा उनसे प्रेरणा लेते हैं. आईपीएस मनोज शर्मा पढ़ाई-लिखाई के नाम से कोसों दूर भागते थे, यही कारण रहा कि वह एक बार 12वीं में फेल भी हो चुके हैं. बावजूद इसके उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा आज वह एक सफल बेटा, पति, पिता और जिम्मेदार अधिकारी बनकर अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं. इनकी कहानी जितनी इंस्पायरिंग (Inspiring) है उतनी ही मोटिवेशनल (Motivational) भी है. खुद इनके संघर्ष भरे जीवन से प्रेरित एक बॉलीवुड फिल्म 12th Fail भी बन चुकी है.

आईपीएस मनोज शर्मा का ऐसा रहा शुरुआती जीवन

मनोज कुमार शर्मा (Manoj Kumar Sharma) का जन्म 3 जुलाई 1975 को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना (Morena) जिले से 30 किलोमीटर दूर जौरा तहसील के बिलग्राम में हुआ था, इनके पिता राम जीवन शर्मा कृषि विभाग में कृषि विस्तार अधिकारी के पद पर कार्यरत थे. इसके साथ ही परिवार में इनके एक बड़े भाई व छोटी बहन भी है. बचपन से ही मनोज शर्मा पढ़ाई लिखाई में काफी कमजोर (Weak) थे. उनका मन बिल्कुल भी पढ़ने लिखने में नहीं लगता था. वह अपना सारा समय खेलकूद में ही व्यतीत करते थे जिसके चलते कई बार उन्हें अपने पिताजी से डांट भी सुननी पड़ती थी बावजूद इसके वह अपनी मां के बहुत ही लाडले थे.

12वीं फेल होने के बाद जिंदगी से मिली सीख

पिताजी की डांट-फटकार के बीच मनोज कुमार शर्मा (Manoj Kumar Sharma) ने आठवीं तक की पढ़ाई अपने पिता के साथ रहते हुए रायपुर गरियाबंद और फरसाबाद में पूरी की. यही कारण रहा की वह बचपन से ही अन्य छात्रों की अपेक्षा औसत ही रहे. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने नवीं और दसवीं की कक्षा नकल के सहारे थर्ड डिवीजन से पास की थी. यहां तक तो फिर भी ठीक था 12वीं क्लास के पेपर में माध्यमिक शिक्षा परिषद की सख्ती के चलते वह केवल हिंदी विषय में पास हुए बाकी विषय में फेल (Fail) हो गए, इसके बाद वह अपने बड़े भाई के साथ टेंपो (Tempo) चलाने लगे लेकिन उनका इसमें भी मन नहीं लगा.

उन्होंने एक बार फिर से आगे पढ़ाई को कंटिन्यू (Continue) करने की सोची लेकिन इस बार की उनकी यह सोच उन्हें बहुत आगे तक ले गई. उन्होंने ग्वालियर के महारानी लक्ष्मीबाई गवर्नमेंट कॉलेज आफ एक्सीलेंस से BA हिस्ट्री से किया. इसके बाद उन्होंने भारत का सबसे जटिल कोर्स माना जाने वाला यूपीएससी की तैयारी करते हुए जर्नलिज्म में पीएचडी भी करी. इसके बाद वहां कड़ी मेहनत करते रहे और यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन पहले तीन अटेम्प्ट में वह असफल रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और चौथे प्रयास में उनकी 121वीं रैंक आई जिसके बाद वह आईपीएस ऑफिसर (Ips Officer) बन गए.

Read More: Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन

दिल्ली पहुंचकर की तैयारी और शुरू हुई लव स्टोरी

पढ़ाई-लिखाई में कमजोर होने के साथ-साथ उनके घर की स्थिति भी काफी खराब हो रही थी, जिसके चलते उन्होंने इसे संवारने के लिए कभी टेंपो चलाया तो कभी राजधानी दिल्ली में जाकर काम तलाशा. इस दौरान उन्होंने कई रातें फुटपाथ पर बिताई. फिर एक दिन उन्हें लाइब्रेरी में काम करने का मौका मिला इस दौरान उन्होंने यूपीएससी की कोचिंग भी शुरू कर दी लेकिन इसी बीच उन्हें उत्तराखंड के अल्मोड़ा में रहने वाली श्रद्धा जोशी से प्यार (Love) हो गया और यह उनकी जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और वह आईपीएस अफसर बन गए. साल 2005 में उन्होंने अपनी गर्ल फ्रेंड श्रद्धा जोशी (Shraddha Joshi) से शादी कर ली वर्तमान में श्रद्धा IRS अधिकारी है. उनके दो बच्चे मानस (Manas) और चिया (Chiya) भी है. हाल ही में उनके साथी अनुराग पाठक ने उनके सँघर्ष भरी कहानी पर एक किताब लिखी, जिसका शीर्षक था 12th फेल, हारा वही जो लड़ा नहीं, इस किताब के मनोज शर्मा के संघर्ष के दिन दर्ज है. महाराष्ट्र कैडर के इस आईपीएस की कहानी लाखों युवाओं के लिए मिसाल है.

Read More: Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह

इनके वास्तविक जीवन पर आधारित बनी है ये फ़िल्म

आज आईपीएस मनोज शर्मा (Ips Manoj Sharma) देश के लाखों युवाओं के लिए मिसाल बन गए हैं. उनके इस सच्चे जीवन के संघर्षों से प्रभावित होकर बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता में से एक विधु विनोद चोपड़ा ने एक फिल्म भी बनाई है जो इस समय देशभर में सुर्खियां बटोर रही है. इस फिल्म के जरिए उन्होंने मनोज शर्मा के शुरुआती जीवन से लेकर वर्तमान दांपत्य जीवन को बखूबी दर्शाया गया है यह फिल्म समाज के हर वर्ग को अपनी ओर आकर्षित करने का काम कर रही है इस मूवी का शीर्षक 12th फेल रखा गया है.

Read More: New Criminal Laws In Hindi: आज से पूरे भारत में बदल गए अंग्रेजों के जमाने के कानून ! BNS से होगा लोगों का न्याय

इस मूवी को ओटीटी प्लेटफॉर्म disney+ hotstar पर 29 दिसंबर को रिलीज किया गया था अभी तक इस मूवी को लाखों लोग देख चुके हैं जिससे साबित होता है कि युवा इनकी रियल लाइफ से कितना इंस्पायर हुए है. साथ ही इस मूवी में मनोज शर्मा का किरदार निभाने वाले विक्रांत मैसी जिन्होंने बहुत सी बॉलीवुड और वेब सीरीज में अपने अभिनय का जौहर दिखाया है यहां पर भी उनकी काफी तारीफ हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ उनकी पत्नी यानि श्रद्धा जोशी की अहम भूमिका निभाने वाली मेधा शंकर ने भी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us