UP:कानपुर में एक और बड़ा कांड..अपरहण के बाद ही कर दी गई थी हत्या..फिर ले ली तीस लाख की फ़िरौती..!

कानपुर में बीते माह एक युवक का अपरहण हो गया था।परिजनों से 30 लाख की फ़िरौती भी ले ली..लेकिन युवक की हत्या हो चुकी है..पुलिस के निकम्मेपन की पूरी कहानी पढ़ें युगान्तर प्रवाह पर..

UP:कानपुर में एक और बड़ा कांड..अपरहण के बाद ही कर दी गई थी हत्या..फिर ले ली तीस लाख की फ़िरौती..!

कानपुर:ये घटना किसी फ़िल्म की कहानी नहीं है।सच में घटित हुई घटना है।लेक़िन घटना फ़िल्मी कहानी से कम भी नहीं है।इस कहानी की पटकथा तो एक दोस्त ने लिखी लेक़िन असली 'विलेन' निकला हमारा पुलिसिया सिस्टम,जो बजबजा रहा है, जिलों में तैनात नकारे और निकम्मों अफसरों की बदौलत,सूबे में एनकाउंटर पर एनकाउंटर कर इतराने वाली पुलिस को इस घटना के बाद एक चुल्लू में पानी लेकर उसी में डूब जाना चाहिए!

क्या है पूरा मामला..

कानपुर के बर्रा थाना क्षेत्र में रहने वाले एक लैब टेक्नीशियन संजीत यादव 22 जून की रात काम से लौटने के बाद अपने घर नहीं पहुचंते।घर वाले पुलिस के पास जाते हैं और तहरीर देते हैं।पुलिस इसके बाद कुछ नहीं करती।29 जून को ग़ायब हुए संजीत के पिता के पास एक फ़ोन कॉल आती है,जिसमें फ़ोन करने वाला संजीत के अपरहण हो जाने की बात करते हुए फ़िरौती में 30 लाख की रकम मांगता है।परिजन पुलिस के पास पहुचंते हैं और पूरी बात बताते हैं।इसके बाद पुलिस हवा में ही हाँथ पैर मारती रहती है।अपरहणकर्ताओ का कोई पता नहीं चलता।पुलिस अपरहण कर्ताओं को पकड़ने के लिए एक प्लान बनाती है।परिजनों के मुताबिक पुलिस के कहने पर वह लोग अपहरणकर्ताओं को तीस लाख रुपए बतौर फ़िरौती देने को तैयार हो जाते हैं।इसके लिए वह घर,गाड़ी जेवर आदि बेचकर 30 लाख इकठ्ठा करते हैं।13 जुलाई को वह फ़िरौती की रकम लेकर पुलिस के प्लान के मुताबिक जाते हैं।लेकिन अपहरणकर्ता 30 लाख लेकर फरार हो जाते हैं और पुलिस हाँथ ही मलती रह जाती है।

गुरुवार रात पुलिस ने इस मामले का खुलासा किया।पुलिस ने संजीत यादव के दोस्त कुलदीप, रामबाबू समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

Read More: Noida Crime News: रेप के आरोप में पूछताछ के लिए बुलाए गए युवक ने कस्टडी में संदिग्ध परिस्थितियों में लगाई फांसी ! लापरवाही बरतने पर पूरी चौकी सस्पेंड

पुलिस ने बताया कि कुलदीप संजीत के साथ सैंपल कलेक्शन का काम करता था। उसने रतनलाल नगर में किराये पर कमरा ले रखा है। 22 जून की रात शराब पिलाने के बहाने वह संजीत को अपने कमरे पर लाया। इसके बाद उसे बंधक बना लिया।

Read More: J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल

चार दिन तक बेहोशी के इंजेक्शन देकर उसे बंधक बनाए रखा। इसके बाद 26 जून को ज्ञानेंद्र यादव ने अपने दोस्त रामबाबू और तीन अन्य के साथ मिलकर संजीत की हत्या कर दी। इसके बाद कुलदीप शव को अपनी कार में रखकर पांडु नदी में फेंक आया।

Read More: Ghaziabad Crime In Hindi: रिश्ते हुए तार-तार ! 13 वर्षीय बहन के साथ दो भाई करते रहे गैंगरेप, गर्भवती होने के बाद हुआ खुलासा

तीन दिन बाद 29 जून की शाम को संजीत के पिता चमन सिंह यादव को फोन कर फिरौती मांगी गई। परिजनों ने पुलिस के कहने पर मकान, जेवर बादि बेचकर जैसे तैसे 30 लाख रुपयों की व्यवस्था की और 13 जुलाई को अपहर्ताओं के सौंप दिए लेकिन पुलिस अपहर्ताओं को नहीं पकड़ पाई और वे 30 लाख लेकर भाग गए थे।

इस मामले में कानपुर रेंज के आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि 22जून को संजीव यादव का अपहरण किया गया था। कल पुलिस ने मामले में 5अभियुक्तों को गिरफ्तार किया,इसका मास्टर माइंड ज्ञानेंद्र यादव है। 26जून की रात को जब संजीव ने भागने की कोशिश की तो इन्होंने उसे मारने का फैसला किया और 27जून की सुबह गला दबाकर उसकी हत्या कर दी।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us