×
विज्ञापन

International Dog Day:दुनियां भर में आज मनाया जा रहा है डॉग डे..क्या है इसके पीछे की कहानी.!

विज्ञापन

26 अगस्त को हर साल पूरे विश्व में इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) मनाया जाता है..यह दिन इंसानो के सबसे वफादार जानवर कुत्तों को समर्पित रहता है..पढ़ें युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट..

डेस्क:इंसानों के सबसे नज़दीक रहने वाले जानवरों में एक नाम कुत्तों का भी है।कुत्ते इंसानों के लिए सबसे वफादार जानवर होतें हैं।26 अगस्त को पूरी दुनियां इंटरनेशनल डॉग डे मनाती है।इसके मनाने के पीछे की वजह होती है कि हम आवारा और असहाय कुत्तों को किसी भी प्रकार की छति न पहुंचाएं उनसे प्रेम करें।यह दिन हमें पशु प्रेम की ओर भी प्रेरित करता है। International Dog Day 

क्यों मनाया जाता है.?

साल 2004 में एनिमल वेलफेयर एडवोकेट और पेट लाइफस्टाइल एक्सपर्ट 'कॉलीन पेज' ने अमेरिका में 26 अगस्‍त को नेशनल डॉग डे की शुरुआत की थी। ऐसा करके वो आम लोगों को प्रोत्‍साहित करना चाहती थीं कि हर नस्‍ल के कुत्‍तों को सुरक्षित रखने के लिए लोग आगे आएं और घायल व असहाय कुत्‍तों की मदद करके उन्‍हें आश्रय प्रदान करें। डॉग डे खास तौर पर उन कुत्‍तों को सम्‍मान देने का भी दिन है, जो अपने इंसानी मालिकों की सुरक्षा के लिए रात दिन काम करते हैं और बदले में उनसे सिर्फ प्‍यार और दुलार की चाहत रखते हैं। Dog

कुत्ते कैसे होते हैं मददगार.!

अगर आपने कुत्ता पाला है तो समझ लें कि इससे आपकी फिटनेस को बरकरार रखने में काफी मदद मिलेगी।दरअसल, कुत्ते को टहलाने, सैर पर ले जाने के बहाने शारीरिक व्यायाम हो जाता है, जिससे शरीर की फिटनेस बनी रहती है। dog day story 

भले ही आप किसी भी जानवर को पाल लें, लेकिन तमाम जानवरों में कुत्ते को ही सबसे वफादार जानवर माना जाता है। किसी विपत्ति या संकट के समय में कुत्ते अपने मालिक की जान बचाने के लिए अपनी जान तक दांव पर लगाने से पीछे नहीं हटते हैं।

ये भी पढ़ें-NEET JEE Exam 2020:गुरुवार से छात्रों का धरना..चौतरफ़ा घिरी सरकार..!

अगर आप अकेलापन महसूस करते हैं या फिर आपका कोई अच्छा दोस्त नहीं है तो एक कुत्ता पाल लीजिए।कुत्ता न सिर्फ आपके अकेलेपन को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है, बल्कि वो आपका सबसे अच्छा दोस्त भी बन सकता है।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी कुत्ता काफ़ी मददगार साबित होता है।रात में आपके घर के बाहर रखवाली करता हुआ कुत्ता आने वाले खतरे को भाँपते हुए तुरंत आपको आगाह करता है।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।