Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों की करें ऐसे देखभाल ! स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए लगाएं बालों में तेल

शरीर के हर पार्ट को स्वस्थ (Health) रखना हमारा परम कर्तव्य होना चाहिए. अक्सर हम लोग बालों को लेकर लापरवाह दिखाई देते हैं. गर्मियों (Summer) में खास तौर पर बालों (Hairs) का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्मी के चलते लोग बालों में तेल (Hair oil) नहीं डाला करते हैं, इसकी वजह से सिर की त्वचा में सूखापन और नमी की कमी होने लगती है. ह्यूमिडिटी (Humidity) के समय बाल उलझते हैं. ऐसे में बालों में तेल लगाने से एक तो सिर की त्वचा में नमी बनी रहती है और बाल भी नहीं उलझते हैं और आप हमेशा स्वस्थ महसूस भी कर सकते हैं.

Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों की करें ऐसे देखभाल ! स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए लगाएं बालों में तेल
बालों में लगाएं तेल, image credit original source

बालों में लगाते रहें तेल, बाल बनेंगे मजबूत

बालों (Hairs) व सिर की त्वचा की मालिश (Massage) यदि आप तेल से सप्ताह में एक दफा करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर होता है. एक तो इससे आपका दिमाग संतुलित रहेगा और सिर भी गर्मियों में ठंडा रहेगा. अक्सर देखा जाता है कि भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग गर्मी को देखते हुए बालों में तेल नहीं लगाते हैं जिसके गंभीर परिणाम भी सामने आते हैं.

एक तो बालों का सही समय पर ध्यान न रखने से बाल टूटने लगते हैं, यही नहीं सिर की त्वचा सूखने लगती है और जब उमस बढ़ती है तो बाल एक दूसरे चिपक जाते हैं. फिर बाल खींचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में गर्मियों में बालों में तेल जरूर डालें. खास तौर पर सप्ताह में एक बार सिर्फ बालों में तेल डालकर उसकी हल्की-हल्के हाथों से मालिश करें. सिर की त्वचा तक धीरे-धीरे तेल पहुंचता रहे जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती जाए.

healthy_hair_tips_news
स्वस्थ बाल के लिए लगाएं तेल, image credit original source

गर्मियों में तेल न लगाने से खोती है त्वचा की नमी

गर्मियों में देखा जाता है कि गर्मी की वजह से अक्सर बालों में नमी और हाइड्रेशन (Hydration) और क्लोरीन (Chlorine) के सम्पर्क में आने की वजह से नमी छिन जाती है. विशेषज्ञों की माने तो बालों में तेल लगाने से बालों को हाइड्रेशन (Hydration) मिलता है लगातार तेल लगाने से खोई हुई नमी को आप प्राप्त कर सकते हैं. बालों की सुरक्षा और उनकी देखभाल के लिए समय-समय पर बालों में तेल लगाते रहे जिससे बाल टूटने की समस्या ना हो और आपके बाल स्वस्थ दिखाई पड़े. बाल जल्द सफेद होने से बचें रहें.

बादाम के तेल में होता है फैटी एसिड, सरसों के तेल से करें मालिश

बादाम के तेल में फैटी एसिड (Fatty Acid) होता है जो uv किरणों से होने वाली हानि बचाने में सहायक है. कोई भी कार्य करते हैं तो सबसे पहले दिमाग और सिर पर प्रेशर बढ़ता है. इसलिए बालों में तेल सिर की त्वचा पर पहले लगाएं जिससे आपके सिर में होने वाली जलन से राहत मिलेगी और आपको ठंडक महसूस होगा. बालों में तेल लगाने का सही तरीका यह है कि अपने बालों को बीच की मांग निकाल कर दो भागों में बांट लें, फिर जड़ों तक सिर की त्वचा पर तेल से मालिश करें फिर बालों में तेल लगाए कुछ घंटे बाद आप शैंपू से बालों को धो सकते हैं इससे आपके बाल स्वस्थ और सुंदर दिखाई देंगे.

Read More: Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

सरसों का तेल तो बेहद गुणों से भरपूर है सरसों के तेल में एंटी डैंड्रफ गुण भी पाए जाते हैं, समय-समय पर सरसों के तेल से बालों में मालिश करते है तो एक तो रूसी की समस्या से निजात मिलती हैं. इसके अलावा, स्कैल्प की खुजली और इन्फेक्शन से भी बचाते हैं. आपको अपने बालों को धोने से पहले अपने सिर में सरसों का तेल लगाना है. फिर इसे कुछ देर के लिए छोड़कर सिर धो लेना है. सरसों के तेल लगाने से बाल धोने के बाद काफी मुलायम लगते हैं.

Read More: Dehydration Symptoms In Hindi: गर्मी में इस तरह से रखें शरीर का ख्याल ! नही तो हो जाएंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us