Sleeping Wearing Socks: कहीं आप भी तो रात में मोज़े पहनकर नहीं सोते ! हो जाइए सावधान, जान लें इन बातों को

Health Tips: सर्दी के मौसम में हम सभी गर्म कपड़े (Warm Clothes) से अपने को ढक कर रखते हैं जिससे ठंड (Cold) से बचाव किया जा सके. पैरों में भी दिनभर मोजे पहने रहते है. एक सवाल यह भी लोगों के मन मे रहता है कि क्या हम मोजे (Socks) पहनकर रात में सो सकते हैं या नहीं, इसका जवाब ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे. एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात में मोजे पहनकर सोना शरीर में कई बीमारियों (Diseases) को जन्म दे सकता है.

Sleeping Wearing Socks: कहीं आप भी तो रात में मोज़े पहनकर नहीं सोते ! हो जाइए सावधान, जान लें इन बातों को
रात को मोजे पहनकर सोना सही नहीं, फोटो-प्रतीकात्मक सोशल मीडिया

रात में मोजे न पहनें, अन्यथा हो सकती है गम्भीर समस्याएं

अक्सर सर्दियों में ठंड से बचने के लिए अपने शरीर को गर्म कपड़ों से ढक कर रखते हैं. ज्यादातर लोगों के मन में एक बात हमेशा बनी रहती है, कि ठंड में सबसे ज्यादा पैरों में ठंडी लगती है. ऐसे में रात में मोजे पहनकर (Wearing Socks) सोना सही होता है या नहीं, चलिए आपके इस प्रश्न का जवाब हम यहाँ देंगे. क्योंकि मामला सेहत (Health) से जुड़ा है तो सही सलाह को जानना और मानना ही हित में होता है.

दरअसल ठंड में रात में लोग अक्सर पैरों की ठंडक बचाने के लिए मोजे पहनकर ही सो जाते हैं. जबकि सही मायने में मोजे पहनकर रात में नहीं सोना चाहिए. मोजे (Socks) उतारकर ही बिस्तर पर जाएं. एक्सपर्टस (Experts) भी रात में मोजे पहनना सही नहीं बताते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी गम्भीर बीमारी

यदि आप भी सर्दी की रातों में मोजे पहनकर सोते हैं तो सावधान हो जाइए, रात में मोजे पहनकर सोना बड़ी बीमारियों को जन्म दे सकता है. ज्यादातर लोग दिनभर मोजे पहने रहते हैं टाइट मोजे होते है, इस तरह से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) पर गहरा असर पड़ सकता है. जिससे गम्भीर समस्या उतपन्न हो सकती है. ज्यादा समय तक मोजे पहनने से नसों पर दबाव (Pressure) पड़ता है. दर्द भी होने लगता है.

दिल से जुड़ी गम्भीर बीमारी भी हो सकती है

रात में मोजे पहनकर सोने से रात में अजीब सी बेचैनी भी हो सकती है. नींद पूरी न होना, बार-बार जागना इतना ही नहीं दिल (Heart) से जुड़ी गम्भीर बीमारियां (Major Diseases) भी हो सकती है. क्योंकि नसों (veins) पर गहरा दबाव पड़ता है. यह सब टाइट मोजों के ज्यादातर पहनने से होता है. इसलिए रात में बेहतर यही है कि मोजे पहनने से बचें. क्योंकि आपकी सेहत बहुत महत्वपूर्ण है. देर तक मोजे पहनने से बैक्टेरियल इंफेक्शन भी हो सकते हैं इसलिए ऐसा करने से बचे सचेत रहें और स्वस्थ रहें.

Read More: Sneeze News In Hindi: दिनभर में 3 से 4 आती है छींक ! क्यों आती है छींक? जानिए छींक से जुड़े कई फैक्ट्स

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Jani Jani Pila De Pani Viral Video: जानी जानी पीला दे पानी गाने वाला कौन है बुजुर्ग ! सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो Jani Jani Pila De Pani Viral Video: जानी जानी पीला दे पानी गाने वाला कौन है बुजुर्ग ! सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो
सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है. जिस तरह से एक...
Hathras Crime In Hindi: शादी समारोह में बारातियों पर फूल बरसाने आई नाबालिग के साथ तंदूर में लगे कर्मचारियों ने की हैवानियत ! पीड़िता सदमे में
Noida News: टेस्ट ड्राइव के बहाने 'थार' लेकर फरार हुआ शातिर चोर ! पुलिस ने रणनीति बनाते हुए धर दबोचा
Jhansi Wedding News: घर से संपन्न होने के बावजूद नई नवेली दुल्हन को बैलगाड़ी पर विदा कर ले जा रहा दूल्हा ! कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Modi Ka Parivar: पहले लालू का पीएम मोदी पर प्रहार ! फिर मोदी का लालू पर पलटवार, 2024 में कितना भारी पड़ेगा 'मोदी का परिवार' ?
Vote For Note Case: 'वोट के बदले नोट' मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला ! सांसदों और विधायकों को नहीं मिलेगी कानूनी छूट, रिश्वत लेने पर चलेगा मुकदमा
Premanand Maharaj ji: भक्त ने सवाल किया महाराज मृत्यु भोज करना चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बताई ये बात

Follow Us