Sleeping Wearing Socks: कहीं आप भी तो रात में मोज़े पहनकर नहीं सोते ! हो जाइए सावधान, जान लें इन बातों को

Health Tips: सर्दी के मौसम में हम सभी गर्म कपड़े (Warm Clothes) से अपने को ढक कर रखते हैं जिससे ठंड (Cold) से बचाव किया जा सके. पैरों में भी दिनभर मोजे पहने रहते है. एक सवाल यह भी लोगों के मन मे रहता है कि क्या हम मोजे (Socks) पहनकर रात में सो सकते हैं या नहीं, इसका जवाब ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे. एक्सपर्ट्स के मुताबिक रात में मोजे पहनकर सोना शरीर में कई बीमारियों (Diseases) को जन्म दे सकता है.

Sleeping Wearing Socks: कहीं आप भी तो रात में मोज़े पहनकर नहीं सोते ! हो जाइए सावधान, जान लें इन बातों को
रात को मोजे पहनकर सोना सही नहीं, फोटो-प्रतीकात्मक सोशल मीडिया

रात में मोजे न पहनें, अन्यथा हो सकती है गम्भीर समस्याएं

अक्सर सर्दियों में ठंड से बचने के लिए अपने शरीर को गर्म कपड़ों से ढक कर रखते हैं. ज्यादातर लोगों के मन में एक बात हमेशा बनी रहती है, कि ठंड में सबसे ज्यादा पैरों में ठंडी लगती है. ऐसे में रात में मोजे पहनकर (Wearing Socks) सोना सही होता है या नहीं, चलिए आपके इस प्रश्न का जवाब हम यहाँ देंगे. क्योंकि मामला सेहत (Health) से जुड़ा है तो सही सलाह को जानना और मानना ही हित में होता है.

दरअसल ठंड में रात में लोग अक्सर पैरों की ठंडक बचाने के लिए मोजे पहनकर ही सो जाते हैं. जबकि सही मायने में मोजे पहनकर रात में नहीं सोना चाहिए. मोजे (Socks) उतारकर ही बिस्तर पर जाएं. एक्सपर्टस (Experts) भी रात में मोजे पहनना सही नहीं बताते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी गम्भीर बीमारी

यदि आप भी सर्दी की रातों में मोजे पहनकर सोते हैं तो सावधान हो जाइए, रात में मोजे पहनकर सोना बड़ी बीमारियों को जन्म दे सकता है. ज्यादातर लोग दिनभर मोजे पहने रहते हैं टाइट मोजे होते है, इस तरह से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) पर गहरा असर पड़ सकता है. जिससे गम्भीर समस्या उतपन्न हो सकती है. ज्यादा समय तक मोजे पहनने से नसों पर दबाव (Pressure) पड़ता है. दर्द भी होने लगता है.

दिल से जुड़ी गम्भीर बीमारी भी हो सकती है

रात में मोजे पहनकर सोने से रात में अजीब सी बेचैनी भी हो सकती है. नींद पूरी न होना, बार-बार जागना इतना ही नहीं दिल (Heart) से जुड़ी गम्भीर बीमारियां (Major Diseases) भी हो सकती है. क्योंकि नसों (veins) पर गहरा दबाव पड़ता है. यह सब टाइट मोजों के ज्यादातर पहनने से होता है. इसलिए रात में बेहतर यही है कि मोजे पहनने से बचें. क्योंकि आपकी सेहत बहुत महत्वपूर्ण है. देर तक मोजे पहनने से बैक्टेरियल इंफेक्शन भी हो सकते हैं इसलिए ऐसा करने से बचे सचेत रहें और स्वस्थ रहें.

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us