Remedies For Sprained Legs: पैरों की मोच से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अक्सर चलते वक्त कभी कभार पैर के अचानक मुड़ जाने से अंदरूनी मोच लग जाती है, जिसके बाद उतने हिस्से पर सूजन और दर्द बना रहता है, ऐसे में डॉक्टर्स की सलाह तो लें ही, लेकिन इन घरेलू नुस्खों से भी जल्द सूजन और दर्द में आराम मिल सकता है.

Remedies For Sprained Legs: पैरों की मोच से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
पैर में मोच के लिए घरेलू नुस्खे, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • पैरों में आये मोच तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाना कर दें शुरू
  • अक्सर चलने फिरने में मुड़ जाता है पांव , फिर मोच के कारण सूजन और बढ़ जाता है दर्द
  • इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं, फिर करें इनका प्रयोग

Sprains in your legs try these home remedies : मानव शरीर में अंदरूनी चोटों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, अक्सर देखा गया है कि चलते-चलते पैर मुड़ जायें तो अंदरूनी चोट लग जाती है, फिर यह उतना ही दर्द करती है, मोच का दर्द भी बहुत ही खतरनाक होता है, इसलिए सबसे पहले कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर इनपर कुछ हद तक आराम मिल सकता है. जानिए ये घरेलू टिप्स क्या हैं.

पैरों की मोच हो तो आजमाये ये नुस्खे

खेल-खेल में और चलते फ़िरते कभी ऐसा होता है कि अचानक पैर मुड़ जाता है, जिससे पैरों में मोच आ जाती है, इसका सीधा कारण यह कि हड्डियों से जुड़ी जो मासपेशियो में ज्यादा खिंचाव आ जाता है. जिसके बाद असहनीय दर्द और पैरों में सूजन आ जाती है.यदि कभी ऐसा हो तो चिकित्सक की सलाह तो आप लें ही, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर आप सूजन और दर्द से निजात पा सकते हैं.

बर्फ की सिकाई और 72 घण्टे करें आराम

Read More: Hand shake Health: आप किस तरह से मिलाते हैं हाथ ! हाथ मिलाने के तरीकों से पता चलता है व्यक्ति का स्वास्थ्य कैसा है

जैसे कि पैर में अगर मोच हो तो पहले 72 घंटों में आपको आराम की जरूरत है. प्रभावित जगह पर इलास्टिक पट्टी पहनकर सुरक्षा कर सकते हैं. इससे आपके पैर में होने वाले दर्द से कुछ हद तक आराम जरूर मिलेगा. मोच वाली जगह पर बर्फ की सिकाई करने से पैर के दर्द और सूजन को कम करने समेत मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद मिलेगी. 

Read More:  Garlic Benefits In Hindi: कच्चे लहसुन की एक कली सुबह खाली पेट खाएं ! कई बीमारियां छूमंतर

 

Read More: Tongue Colour: जीभ के बदलते हुए रंग से डॉक्टर्स ऐसे लगाते है बड़ी से बड़ी बीमारियों का पता ! आप भी करें चेक

सेंधा नमक और जैतून तेल का प्रयोग

सेंधा नमक का प्रयोग मोच को ठीक करने में सहायक है, सेंधा नमक को एक बाल्टी में गुनगुना पानी भरकर उसमें आधा कप सेंधा नमक मिलाएं, और पैरों को 20 से 30 मिनट तक इस पानी में डाले रहे,इससे सूजन कम और दर्द में काफी आराम मिलेगा.जैतून के तेल को हल्का गर्म कर मालिश करें जल्द आराम मिलेगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us