Chia Seeds In Hindi: चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं? जानिए इसे किसे खाना चाहिए ! क्या होता इससे नुकसान

Chia Seeds In Hindi: मानव शरीर के लिए क्या खाना जरुरी है क्या नहीं, शरीर को दुरुस्त और स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार वाला ही खाद्य पदार्थ का चुनाव करना चाहिए. चिया सीड्स एक बेहतर आहार है. इसका सेवन करने से वेट लॉस और पाचन तंत्र ठीक रहता है. कई गम्भीर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. हालांकि कुछ लोगों को इसके सेवन से बचना भी चाहिए. जितना ये फायदेमंद है, उतना ही नुकसानदेह भी है. चिया सीड्स को सब्जा भी कहा जाता है.

Chia Seeds In Hindi: चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं? जानिए इसे किसे खाना चाहिए ! क्या होता इससे नुकसान
चिया सीड्स के फायदे और नुकसान : फोटो साभार गूगल

हाईलाइट्स

  • चिया सीड्स शरीर के लिए है बहुत ही फायदेमंद, प्रचुर मात्रा में होता है फाइबर व अन्य गुण, पाचन तंत्र र
  • ज्यादा सेवन करने से खराब हो सकता है पेट, डायबिटीज वाले लोग सेवन करने से बचे
  • हेल्दी फूड तो है ही चिया सीड्स, इसे सब्जा कहा जाता है, सलाद के साथ खाएं

Chia Seeds Importance And Effects :

शरीर की जरूरत के हिसाब से क्या चीज़ जरुरी है और क्या नहीं,  कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनका सेवन  बेहद शरीर के लिए फायदेमंद होता है. जिससे शरीर स्वस्थ और दुरुस्त होता है. कभी-कभी ज्यादा सेवन शरीर को भारी नुकसान भी पहुंचा सकता है. चिया सीड्स (Chia Seeds) के अनेक लाभ है तो नुकसान भी हैं. इसे हिंदी में सब्जा (Sabja) या तुकमरिया बीज भी कहते हैं. चिया सीड्स के सेवन से किस तरह के फायदे सामने आते हैं और किन लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए. आपको विस्तार से बताते हैं. 

 

चिया सीड्स का सेवन बेहद फायदेमंद, वेट लॉस में सहायक

चिया सीड्स (Chia Seeds Benifits) में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका प्रयोग रात में पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इसका सेवन करें, इसके साथ ही सलाद में मिक्स कर किया जा सकता है. इसे हिंदी में सब्जा कहते हैं. चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. वेट लॉस के साथ ही पाचन तंत्र शरीर का दुरुस्त रखने में सहायक है. जिन लोगों को कब्ज बनी रहती है. वे डाइटीशियन की सलाह पर ही चिया सीड्स का सेवन करें. फैटी लोगों को इन बीजों का सेवन करना जरूरी है इससे उनका वेट लॉस होगा.

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

इन बीजों में भरपूर प्रचुर मात्रा में है अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुण (Chia Seeds Importance)

Read More: Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

चिया सीड्स के इन छोटे-छोटे बीजों में कई ऐसे स्वास्थ्यवर्धक गुण हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. फाइबर के साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट,कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन,मिनरल्स,विटामिन्स,फॉस्फोरस और ओमेगा 3 प्रचुर मात्रा में शामिल है. जो शरीर के अंदर होने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचाने व कई रोगों से लड़ने में सहायक है.

Read More: World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव

सबसे बड़ी बात इसे हेल्दी फूड में शामिल किया गया है. हड्डियों के साथ हार्ट भी मजबूत और स्वस्थ रहता है. बीज में मिनरल्स ओमेगा 3 होने की वजह से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. ऐसा समझें कि इन सीड्स के सेवन से आपका पेट दुरुस्त रहता है. जाहिर है कि जब पेट ठीक रहेगा तो मन अपने आप प्रसन्न रहेगा. 

किन लोगों को चिया सीड्स के सेवन से बचना चाहिए (Chia Seeds Bad Effects)

चिया सीड्स के फायदे तो बहुत ज्यादा है. क्या आप इन बीजों का सेवन ठीक ढंग से कर रहे हैं या नहीं, ये भी मायने रखता है. क्योंकि जितने ज्यादा फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं. चिया सीड्स (Chia Seeds) में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. जो डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखता है. यदि जरूरत से ज्यादा इन बीजों का सेवन कर लिया जाए तो आपके पेट की स्थिति बिगड़ सकती है, जैसे कब्ज,गैस की शिकायत दस्त होना ,एब्डॉमिनल पेन,फाइबर ब्लोटिंग और डायरिया जैसी समस्याएं उत्तपन्न हो सकती है.

डायबिटीज वाले लोग चिया सीड्स का सेवन करने से बचें

यदि डायबिटिक (Chia Seeds In Diabetes) से ग्रहित लोग चिया सीड्स का सेवन कर रहे हो तो जरा सावधान हो जाएं. क्योंकि चिया सीड्स खून में ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करते हैं, और मधुमेय के लोग शुगर नियंत्रण करने की मेडिसिन खा रहे होते हैं. इसलिए इन बीजो का सेवन करना घातक साबित हो सकता है. इन बीजों में ओमेगा 3 भी होता है. इसके फायदे भी बहुत है, लेकिन ज्यादा इसका सेवन हुआ तो यह ब्लड को पतला कर सकता है. इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या आ सकती है.

ज्यादा सेवन से फ़ूड एलर्जी व स्किन एलर्जी हो सकती है,दिन में इतना ही लें चिया (Chia Seeds In Hindi)

चिया सीड्स (Chia Seeds In Allergy) का ज्यादा सेवन शरीर मे एलर्जी बढ़ा सकता है. और फूड एलर्जी होने की संभावना बन सकती है. इससे पेट दर्द, डायरिया, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. स्किन एलर्जी हो सकती है जैसे बॉडी में रैशेज, खुजली, सूजन भी आ सकती है.ज्यादा चिया सीड्स का सेवन शरीर के लिए हानिकारक है.

वैसे इसे रात की बजाय सुबह ही खाएं तो बेहतर होगा. चिया सीड्स का सेवन दिन में दो या तीन चम्मच ही करें. इन सीड्स को आप सलाद,स्मूदी, जूस और दूध में मिलाकर खा सकते हैं. जो पहली दफा चिया सीड्स खाने जा रहे हैं, वे डाइटीशियन की सलाह अवश्य लें. विशेषज्ञों की माने तो दिन में दो से तीन चम्मच 20 ग्राम चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक मां बेटे ने मिलकर अपने ही पिता को 50 लाख का...
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है

Follow Us