Black Lines On Neck: गर्दन के पिछले हिस्से पर पड़ रही है काली लाइने न करें इग्नोर ! बढ़ सकती हैं मुश्किलें

काली गर्दन के लक्षण

अक्सर कुछ लोगों के गर्दन की त्वचा (Skin) पर काले निशान (Black lines) बनने लगते हैं अमूमन ऐसा देखा जाता है कि गर्दन के आसपास काली रेखाओं की तरह यह दिखाई देते हैं लेकिन यह एक बीमारी की वजह से भी हो सकता है. इससे डायबिटीज यानी कि मधुमेह भी हो सकता है यदि आपके गर्दन के नीचे भी इस तरह की काली लाइन है तो आईए जानते हैं क्या है इसके लक्षण और किस तरह से इसे ठीक कर सकते हैं.

Black Lines On Neck: गर्दन के पिछले हिस्से पर पड़ रही है काली लाइने न करें इग्नोर ! बढ़ सकती हैं मुश्किलें
गर्दन पर काली रेखाएं, image credit original source

गर्दन के पिछले हिस्से पर काली रेखाएं बीमारी का संकेत

अक्सर कई लोगों के शरीर के किसी भी हिस्से में एक काली गहरी लाइन (Black Line) पड़नी शुरू हो जाती है लेकिन अधिकतर मामलों में यह काली लाइन गर्दन (Neck) के पिछले हिस्से में पड़ने लगती है, लेकिन इस तरह की समस्या केवल पुरुषों में ही दिखाई देती हैं. शुरुआत में देखने से तो लगता है कि यह शरीर का जमा हुआ मैल है लेकिन फिर एक समय ऐसा आता है कि मैल की तरह दिखने वाली यह लाइन साफ नहीं होती है और लोग इसे इग्नोर करते हुए अपनी आगे की जिंदगी बिताते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो यह एक लंबी बीमारी का संकेत हो सकता है जिसका नाम अकन्थोसिस निगरिकन्स है जिसकी वजह से यह शरीर के कई हिस्सों में उत्पन्न होने लगता है.

health_tips_black_line_on_neck_news
हेल्थ टिप्स, Image credit original source

क्या कहते है एक्सपर्ट?

आप सभी के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिरकार अकन्थोसिस निगरिकन्स क्या है और इस वजह से किस तरह की बीमारी शरीर में उत्पन्न होती है तो आपको बता दे कि यह एक तरह का पिगमेंटेशन है जो मधुमेह की वजह से होती है जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम यानी कि डायबिटीज की शुरुआत होती है ऐसे लोगों में ज्यादातर उनकी गर्दन के पास पिगमेंटेशन दिखाई देता है शरीर में ऐसे इंसुलिन रेजिस्टेंस के कारण होता है जिसमें स्क्रीन पर बड़े-बड़े डार्क पैचिस दिखाई देने लगते हैं.

ऐसे होते लक्षण

सबसे बड़े लक्षणों में यह स्क्रीन के कलर में बदलाव होना शामिल होता है जिसमें बॉडी के कई पार्ट्स काले पड़ने लगते हैं ऐसा होने पर त्वचा सख्त और कठोर होने लगती है साथ ही त्वचा पर रैशिज दिखाई देने लगते हैं गर्दन, बगल, हथेलियां, पैर के तलवे, घुटने, होंठ, पेट, कोहनी और जांघ के बीच के हिस्से में बड़े ही आसानी से देखा जा सकता है

अकन्थोसिस निगरिकन्स होने का कारण

इन्सुलिन रेजिस्टेंस के मामलों में इसकी वजह से इन्सुलिन रेजिस्टेंस की बीमारी है इसमें बॉडी पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन को मैन्युफैक्चर नहीं कर पाता है जिससे शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है और मरीज को दो तरह की डायबिटीज का खतरा बढ़ने लगता है यही नहीं शरीर मे हार्मोनल असंतुलन से भी इसकी समस्या हो जाती है जिस वजह से अंडाशय में गांठ होना आम बात है अकन्थोसिस निगरिकन्स लिम्फोमा की वजह से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है इसके अलावा पेट के कैंसर, लीवर का कैंसर, कोलन कैंसर भी बनने का खतरा बढ़ जाता है.

Read More: Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

कैसे करें बचाव?

यदि किसी के भी शरीर में इस तरह की समस्या हो रही हो तो तुरंत ही डॉक्टर से कंसल्ट करें. अगर यह समस्या डायबिटीज की वजह से है तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा क्योंकि यदि समय रहते डॉक्टर से संपर्क कर लिया गया तो इस बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है. यही नहीं इस बीमारी से बचने के लिए वजन भी नियंत्रित करने की आवश्यकता है क्योंकि बहुत से केसों में ऐसा देखा गया है कि इस वजह से बहुत जल्दी-जल्दी वजन भी बढ़ने लगता है.

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us