Gujarat Pull Hadasa : गुजरात में बड़ा हादसा, नदी के ऊपर बना पुल टूटा 400 से ज़्यादा लोग डूबे अब तक क़रीब 150 शव बरामद

गुजरात के मोरबी में रविवार शाम करीब 6.30 बजे केबल सस्पेंशन ब्रिज टूटने से करीब 400 लोग मच्छु नदी में गिर गए. हादसे में अब तक 140 से ज्यादा लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है, कई लोगों ने तैर कर अपनी जान बचाई है, राहत बचाव कार्य जारी है.

Gujarat Pull Hadasa : गुजरात में बड़ा हादसा, नदी के ऊपर बना पुल टूटा 400 से ज़्यादा लोग डूबे अब तक क़रीब 150 शव बरामद
Gujarat Pull Hadasa

gujarat ahmedabad morabi cable bridge Accident : गुजरात के मोरबी में रविवार शाम मच्छु नदी पर बना केबल ब्रिज टूट गया जिसमें अब तक 140 से ज्यादा लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है. हादसे के समय पुल पर कितने लोग मौजूद थे इसका सही आंकड़ा नहीं मिल पाया है, लेकिन ये कहा जा रहा है कि यह सँख्या क़रीब 1000 थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से जानकारी मांगी व हरसंभव मदद का भरोसा दिया. उन्होंने मृतकों के परिवारों को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार आर्थिक मदद देने की घोषणा की.

बता दें कि मोरबी का यह सस्पेंशन ब्रिज 143 साल पुराना है और इसकी लंबाई करीब 765 फीट है.यह सस्पेंशन ब्रिज गुजरात के मोरबी ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए ऐतिहासिक धरोहर है.इस ब्रिज का उद्घाटन 20 फरवरी 1879 को मुंबई के गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया था.

यह उस समय लगभग 3.5 लाख की लागत से बनकर तैयार हुआ था.उस समय इस पुल को बनाने का पूरा सामान इंग्लैंड से ही मंगाया गया था.इसके बाद इस पुल का कई बार रेनोवेशन किया जा चुका है.हाल ही में दिवाली से पहले इसके मरम्मत का काम 2 करोड़ की लागत से किया गया था.

मोरबी का यह ऐतिहासिक पुल गुजरात पर्यटन स्थलों की सूची में दर्ज है. जानकारी के अनुसार सालों तक इस पुल का रखरखाव स्थानीय नगर पालिका द्वारा किया गया, लेकिन हाल के वर्षों में फंड की कमी होने पर इस पुल को बंद कर दिया गया था.पालिका ने सरकारी टेंडर के जरिए ओरेवा कंपनी को अगले 15 साल तक इस रखरखाव करने की जिम्मेदारी दी थी.

Read More: Deoria Double Murder: देवरिया में मामूली विवाद पर शराबी पति ने रिश्तों का किया मर्डर ! पत्नी व 12 साल की बेटी की सिलबट्टे से कूचकर की नृशंस हत्या

इसके बाद ओरेवा ग्रुप के जय सुख पटेल ने निजी कैसेसिटी से पैसा लगाकर जिंदल ग्रुप से इस ब्रिज को बनवाया.इसके बाद उन्होंने इसका नाम ओरेवा झूलतो पुल रखा.जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार ओरेवा ग्रुप ने इस के लिए रेनोवेशन के लिए जिंदल ग्रुप को आठ करोड़ रुपये दिए.

Read More: Prayagraj Crime In Hindi: प्रयागराज के बंद कमरे में महिला पुरूष कांस्टेबल के शव ! पुलिस महकमे में हड़कंप, आखिर क्या हुआ

करीब सात महीने बंद रहने के बाद नए साल पर इस ब्रिज को खोला गया था. पुल पर लोगों को टिकट के बाद प्रवेश दिया गया.18 साल से ऊपर के लोगों के टिकट 17 रुपये और इस उम्र से नीचे के किशारों और बच्चों के टिकट शुल्क 12 रुपये रखा गया था.

Read More: Dhaniram Mittal News: एक ऐसा चोर जो बन बैठा था जज ! कौन है ये शातिर धनीराम मित्तल, जिसे कहते हैं इंटरनेशनल चोर

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us