Oceanography News: समुद्रशास्त्र के अनुसार शरीर के अंगों की बनावट से झलकता है व्यक्ति का स्वभाव

वैसे तो किसी भी व्यक्ति के भविष्य और स्वाभाव को जानने के लिए कुंडली व राशिफल (Horroscope) का सहारा लिया जाता है, लेकिन समुद्र शास्त्र (Oceanography) में शरीर की बनावट (को भी लेकर व्यक्ति के स्वभाव (Nature) और भविष्य (Future) से जुड़ी बहुत कुछ पता चल सकता है. आज हम आपको शरीर के कुछ अंगों की बनावट के जरिये व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बताने का प्रयास करेंगे.

Oceanography News: समुद्रशास्त्र के अनुसार शरीर के अंगों की बनावट से झलकता है व्यक्ति का स्वभाव
समुद्रशास्त्र से पता चलता है इंसान का स्वाभाव, फोटो साभार सोशल मीडिया

समुद्रशास्त्र के जरिये पता चलता है व्यक्ति का स्वाभाव

व्यक्ति के बातचीत का ढंग उसके स्वभाव (Nature) को दर्शाता है, तो वहीं शरीर के कुछ अंग (Body Parts) ऐसे भी होते है या उनकी बनावट (Structure) भी बहुत कुछ बताती है. समुद्रशास्त्र में पैरों की उंगलियों (Toes) से व्यक्ति के स्वभाव (Nature Of Person) के बारे में बताया गया है.

पैरों की उंगलियां दर्शाती है व्यक्ति की पर्सनालिटी

समुद्र शास्त्र (Oceaonography) में ऐसा बताया गया है कि जिन व्यक्तियों के पैरों की पहली और दूसरी उंगलिया (Toes) बराबर होती है ऐसे लोग बहुत ही हार्डवर्किंग होते है और कठिन परिश्रम करके अपना मुकाम हासिल करते है. यही कारण है ऐसे लोगो को उनके परिश्रम की वजह से पहचान मिलती है लेकिन ये लोग अक्सर छोटी मोटी बहस में भी उलझ जाते हैं. तो वहीं जिन लोगो की पैरों की सभी उंगलियों की लंबाई एक समान और अंगूठा (Toe Thumb) लंबा होता है. ऐसे व्यक्ति रिसर्च वर्क (Research Work) बहुत ही अच्छे से करते है. यही नही ये लोग बातचीत में काफी अच्छे होते है, वहीं जिन व्यक्तियों के पैरों की उंगलियां लंबी और नाखून के पास गोल होती है ऐसे लोग रुपये के लेनदेन में काफी अच्छे माने जाते है.

नाक की बनावट बताती है स्वाभा

इसी तरह व्यक्ति की नाक की बनावट (Structure Of Nose) से भी उसके स्वभाव का अंदाजा लगाया जा सकता है. लंबी नाक (Big Nose) वाले लोग बहुत ही हार्डवर्किंग होते है, यही नही जल्दी ये किसी के बहकावे में भी नही आते है साथ ही ऐसे लोग जल्दी इमोशनल नही होते है बल्कि ऐसे लोग काफी प्रोफेशनल (Professional) होते है. वहीं जिनकी नाक थोड़ी दबी होती है तो ऐसे लोग काफी नर्म दिल होने के साथ साथ काफी ईमानदार (Honest) भी होते है ऐसे लोग अपने काम को टालने की बजाय तुरंत निपटाने की सोचते है.

सीधी नाक वाले व्यक्ति

सीधी नाक वाले व्यक्ति देखने मे तो सुंदर और आकर्षक (Smart And Attractive) लगते है. अंदर से भी ईमानदार, सहनशीलता और धैर्य से भरे हुए होते है, ऐसे लोग जल्दी किसी को धोखा नही देते है इसके साथ ही ऐसे लोग किसी भी राज की बताई हुई बात को सीक्रेट रखते है कम बोलना, जल्दी हर किसी में न घुलना मिलना इनका स्वभाव होता है.

Read More: Navratri Ke Totke Upay: नवरात्रि में अद्भुत है लौंग का ये प्रयोग ! धन की कमी होगी पूरी

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
NTA Neet Exam 2024: मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को लेकर Supreme Court ने अब बड़ा निर्णय दिया है. अब 1563 छात्रों...
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था
Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन
Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह
Fatehpur News: फतेहपुर में पेशाब के बहाने बदमाश ने तान दी रायफल ! बीसी संचालक से लूट में तीन हुए गिरफ्तार
J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल
Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?

Follow Us