oak public school

भारत में अगले कुछ महीनों के अंदर हो सकती है क़रीब 3 लाख बच्चों की मौत:रिपोर्ट

कोरोना के चलते प्रभावित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का असर सबसे ज़्यादा भारत में बच्चों की सेहत पर पड़ने वाला है.इसका खुलासा यूनिसेफ की एक रिपोर्ट में हुआ है.पढ़े पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर..

भारत में अगले कुछ महीनों के अंदर हो सकती है क़रीब 3 लाख बच्चों की मौत:रिपोर्ट
सांकेतिक तस्वीर।

डेस्क:पूरे विश्व में तबाही का पर्याय बन चुके कोरोना से भारत भी अछूता नहीं है।लेक़िन भारत के लिए इस कोरोना काल में कोरोना से भी ज़्यादा ख़तरनाक स्थिति बन रही है।

कोरोना के चलते देश का सारा स्वास्थ्य विभाग उसी में लगा हुआ है।जिसके चलते छोटे बच्चों को पर्याप्त स्वास्थ सुविधाएं न मिलने के चलते उनकी सेहत पर गम्भीर असर पड़ रहा है।जिसके नतीज़े गम्भीर हो सकते हैं।

ये भी पढ़े-UP:डौंडियाखेड़ा से पूरे विश्व में चर्चा में आए संत शोभन सरकार नहीं रहे..!

इसी के चलते संयुक्त राष्ट्र के संगठन यूनिसेफ़ (यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रेन्स इमर्जेंसी फ़ंड) ने इसी की आशंका जताई है.यूनिसेफ के हवाले से बीबीसी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार यूनिसेफ़ ने कहा है कि भारत में अगले छह महीनों में पांच साल से कम उम्र के तीन लाख बच्चों की मौत हो सकती है.बाल मृत्यु का ये आँकड़ा उन मौतों से अलग होगा जो कोविड-19 के कारण हो रही हैं.

Read More: Tongue Colour: जीभ के बदलते हुए रंग से डॉक्टर्स ऐसे लगाते है बड़ी से बड़ी बीमारियों का पता ! आप भी करें चेक

यूनिसेफ़ के मुताबिक पूरे दक्षिण एशिया में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौत का आँकड़ा चार लाख 40 हज़ार तक पहुंच सकता है. इनमें सबसे ज़्यादा मौतें भारत में ही होने का अनुमान लगाया गया है.

Read More: Bleeding Gums: ब्रश करने के दौरान निकलता है मुँह से खून ! तुरंत ही डेंटिस्ट को जाकर दिखाएं

ये भी पढ़े-बड़ी ख़बर:पीएम मोदी ने लॉकडाउन 4 को लेकर कही ये बड़ी बात..आर्थिक पैकेज का भी हुआ ऐलान.!

Read More: Anxiety Symptoms: एंजायटी से ग्रसित व्यक्ति ने समय पर नहीं दिया ध्यान तो हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार ! समय रहते बदले दिनचर्या

लॉकडाउन, कर्फ़्यू और परिवहन पर रोक के कारण स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों में लोग कम जा रहे हैं. लोगों को संक्रमण होने का ख़तरा भी महसूस हो रहा है.इंडिया मे भी टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित था.अब टीकाकरण शुरू भी हुआ है तो उसमें लगे स्वास्थ्यकर्मियों के लापरवाह पूर्ण रैवये के चलते सुचारु रूप से चल नहीं पा रहा है.

इसको एक उदाहरण से समझते हैं बुधवार को फतेहपुर जनपद के हँसवा विकास खण्ड के टीसी गाँव में एएनएम अलका जौहरी औऱ उनकी स्वास्थ्य टीम टीकाकरण करने के लिए पहुँची थीं।इस दौरान ज्यादातर लोग कोरोना के चलते अपने बच्चों को लेकर टीकाकरण कराने नहीं पहुँचे।लोगों का कहना था कि एएनएम को घर घर जाकर टीकाकरण करना चाहिए।वहीं एएनएम का कहना था कि वह घर घर जाकर टीकाकरण नहीं करेगी।

ये भी पढ़े-कोरोना का ख़तरा-फतेहपुर में एक साथ दो लोगों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव..!

मैक्स अस्पताल में बालरोग विभाग की प्रमुख डॉक्टर बबीता जैन कहती हैं, “इसमें सबसे बड़ा डर यही है कि बच्चों का टीकाकरण देर से हो पाएगा. अगर समय पर टीकाकरण नहीं हो पाता है तो वो कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. लोग डॉक्टर के पास जाने से डर रहे हैं और ख़ुद डॉक्टर्स ने अपने क्लीनिक बंद किए हुए हैं. जन्म के पहले साल में लगने वाले टीके बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. टीकाकरण में एक सीमित समय तक देरी तो चल सकती है लेकिन उसके बाद टीका लगाना अनिवार्य हो जाता है.”

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) की शिक्षामित्र संगीता बाजपेयी और रिटायर्ड फौजी देवानंद बाजपेयी का बेटा आशीष बाजपेयी...
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल

Follow Us