Makeup Remove Tips: सोने से पहले चेहरे से हटा लें मेकअप ! स्किन रहेगी हेल्दी, अपनाएं ये टिप्स

Makeup Remove Tips

सोने से पहले चेहरे (Face) मेकअप को साफ क्लीन (Remove Makeup) कर लें अन्यथा चेहरे पर मुँहासे, झुर्रियां व दाग धब्बे पड़ने के चांस बढ जाते है. सोने के लिए शरीर को हल्का होना चाहिए. मेकअप चेहरे पर लगा है तो नींद में बाधा भी आ सकती है. क्योंकि मेकअप से स्किन के छिद्र बंद हो जाते हैं. इसलिए इसे हटा लेना चाहिए. कुछ जरूरी टिप्स के जरिये इस तरह से मेकअप को रिमूव (Remove Makeup) कर सकते हैं.

Makeup Remove Tips: सोने से पहले चेहरे से हटा लें मेकअप ! स्किन रहेगी हेल्दी, अपनाएं ये टिप्स
मेकअप करें रिमूव, Image Credit Original Source

सोने से पहले चेहरे के मेकअप को कर लें क्लीन

बाजारों में आने वाले कास्मेटिक प्रोडक्ट्स (Cosmetics Products) का इस्तेमाल चेहरे पर होता ही है. अच्छा दिखने के लिए महिलाएं मेकअप करती हैं. खास तौर पर चेहरे को लेकर सभी महिलाएं सुंदर दिखने के लिए चेहरे पर मेकअप (Makeup On Face) करती हैं. कभी-कभी यह मेकअप वे रात में रिमूव (Remove) करना भूल जाती है जिससे उनके चेहरे की स्किन पर नुकसानदायक परिणाम (Negative Results) सामने आते हैं. इसलिए जब भी सोने जाएं तो मेकअप हटाकर (Remove Makeup) ही सोएं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के जरिये आपको बताएंगे कि कैसे अपने चेहरे का मेकअप हटाएं.

झुर्रियां, मुँहासे व दाग-धब्बे पड़ सकते हैं

सुंदरता चेहरे से बढ़ती है अगर इसपर मेकअप (Makeup) कर लिया जाए तो चेहरे पर चार-चांद लग जाते है. लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. सोने से पहले मेकअप जरूर रिमूव कर लें. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो चेहरे की स्किन पर झुर्रियां, दाग-धब्बे और मुँहासे पड़ने लगते हैं. सोते समय मेकअप आपकी त्वचा को बूढ़ा बना सकता है इसलिए सावधानी बरतें. आपकी त्वचा दिन के दौरान मुक्त कणों और अन्य ऑक्सीडेटिव तनावों के संपर्क में आती है, यह कोलेजन को तोड़ सकता है और रेखाओं और झुर्रियों के विकास का कारण बन सकता है मेकअप के साथ सोने से ये मुक्त कण पूरी रात त्वचा की सतह पर जमा रहते हैं.

यह स्किन को रूखा रखता है और सुबह अगर आप बिना मेकअप क्लीन हुए उठते हैं तो भारी पन और अच्छा महसूस नहीं होता है. क्योंकि तमाम तरह के मेकअप में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स है जो चेहरे की स्किन पर जमा हो जाते हैं. फिर स्किन में दाग धब्बे और मुँहासे तक आ सकते हैं.

remove_makeup_before_sleep_follow_tips
चेहरे का हटाएं मेकअप, Image Credit Original Source
रिमूवर वाइप्स से क्लीन करें मेकअप

बाजारों में भी मेकअप हटाने वाले रिमूवर वाइप्स (Remover Wipes) हैं उनका सहारा लिया जा सकता है. या फिर एक काॅटन का टुकड़ा लीजिए उस पर क्लींजिंग ऑयल या बेबी ऑयल लगाये (Apply Cleansing and Baby Oil) फिर हल्के हाथों से चेहरे का मेकअप साफ कर सकते हैं. आंखों के मेकअप को सावधानी से हटाएं. सोने से पहले आई मेकअप को हटा लेना चाहिए इससे फिर खुजली व संक्रमण बढ़ सकता है. 

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

आंखों से सावधानी से हटाएं मेकअप

आंखों के मेकअप को बड़े सावधानी से हटाये. आंखों पर मेकअप ज्यादा देर तक लगा हो तो खुजली व इंफेक्शन हो सकता है. ऑयल आंखों में ना जाए इस बात का ध्यान रखें. चेहरे का मेकअप हटाने के बाद टोनर का प्रयोग करें. टोनर बचा हुआ स्किन के मेकअप व अवशेषों को हटाने में मदद करता है. इसके साथ ही स्किन भी चमकदार रहती है. लिपिस्टिक को भी हटा लें. इसपर मलाई लगाकर लिपिस्टिक को साफ कर सकते हैं. इससे आपके होंठ सुरक्षित रहेंगे.

Read More: Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों की करें ऐसे देखभाल ! स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए लगाएं बालों में तेल

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us