Relief For Muscle Pain Tips: मांसपेशियों में हर समय बना रहता है दर्द, अपनाएं ये घरेलू नुस्खों वाले टिप्स

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी भी स्वस्थ इंसान के लिए मांसपेशियों का एक अहम योगदान होता है. मांसपेशियां शरीर का वह अभिन्न अंग है, जिसकी सहायता से हम चल सकते हैं, हम कुछ भी खा सकते हैं या किसी भी चीज को अपने हाथ से पकड़ने में भी सहायक होती है. लेकिन वर्तमान में सही से खानपान में ध्यान न देना खुद का ख्याल न रखने की वजह से हमारे शरीर की मांशपेशियां एक उम्र में आकर काम करना बंद कर देती है. जिस वजह से लोगो के रोजमर्रा के काम करने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. यदि समय रहते इन्हें सुधारा न ज

Relief For Muscle Pain Tips: मांसपेशियों में हर समय बना रहता है दर्द, अपनाएं ये घरेलू नुस्खों वाले टिप्स
मसल्स पेन से ऐसे पाएं छुटकारा, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • मासंपेशियों में बना रहता है दर्द, चलने में होती है दिक्कत,अपनाएं ये टिप्स
  • मांसपेशियों के दर्द से निजात के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
  • पूरे शरीर को चलाने में मांसपेशियों का रहता है अहम रोल

muscles Pain relief follow these 5 special tips : मांसपेशियों में दर्द बना रहता है, जिससे आप ठीक से कोई काम नहीं कर पाते, न चल सकते हैं. काफी लोग ऐसे भी हैं जो इससे निजात पाने के लिए दवाइयां का सहारा लेते हैं. लेकिन यह दवाइयां भी तभी तक फायदा करती है जब तक उनका असर रहता है लेकिन हम आज आपको बिना दवाइयों के ही केवल अच्छे खान-पान से ही इस जटिल समस्या से निजात दिलाने की कोशिश करेंगे तो आइए जानते है कि, मांसपेशियों की समस्याओं को खुद कैसे दूर कर सकते है?

 

मसल्स में बना रहता है दर्द अपनाएं ये खास तरीके

स्वस्थ शरीर के लिए कितना जरूरी है कि हमारी शरीर की मांसपेशियां दूरूस्त रहें, आजकल भागदौड़ और तनावपूर्ण माहौल की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं. जिससे शरीर की मसल्स में दर्द होने लगता है. यह दर्द मसल्स पेन का ही होता है. यह दर्द, हाथ,पैर,गर्दन,पीठ और कहीं भी हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि मसल्स को कैसे हम स्वस्थ रख सकते हैं, दवाओं से आराम तो तत्काल मिलेगा, लेकिन बाद में यह काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है. जरूरी है आप कुछ घरेलु नुस्खों को आजमाकर मसल्स के दर्द से निजात पा सकते हैं.

Read More: Makeup Remove Tips: सोने से पहले चेहरे से हटा लें मेकअप ! स्किन रहेगी हेल्दी, अपनाएं ये टिप्स

कैमोमाइल फूल के फायदे

Read More: Anxiety Symptoms: एंजायटी से ग्रसित व्यक्ति ने समय पर नहीं दिया ध्यान तो हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार ! समय रहते बदले दिनचर्या

सर्वप्रथम यह एक छोटे सफेद रंग का फूल होता है. जिसमें कई सारे गुण होते हैं. यह अनिद्रा मांसपेशियों का दर्द, पीरियड्स के समय होने वाली ऐठन व सर्दी, जुकाम, बुखार और फ्लू संबंधित बीमारियों में प्राकृतिक उपचार करने में बेहद लाभकारी होता है. इसके साथ ही दर्द या जकड़न से प्रभावित मांसपेशियों वाले हिस्सों को यदि इस फूल के तेल से मालिश की जाए तो इससे काफी राहत मिलती है. यही नहीं यदि आप कैमोमाइल चाय का सेवन भी करते हैं तो यह आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है.

Read More:  Garlic Benefits In Hindi: कच्चे लहसुन की एक कली सुबह खाली पेट खाएं ! कई बीमारियां छूमंतर

ब्लूबेरीज के देखें फायदे

ब्लूबेरीज के बड़े ही लाभकारी गुण हैं. कुछ रोगियों में ऐसा भी देखा जाता है कि मांसपेशियों के दर्द की वजह से अक्सर शरीर में अकड़न, थकान और कमजोरी जैसे सिम्टम्स दिखने लगते हैं. ऐसे में ब्लूबेरी के सेवन से इसे काफी हद तक दूर किया जा सकता है. कई रिसर्च के मुताबिक ब्लूबेरी के सेवन से मांसपेशियों में बहुत तेजी से बदलाव आता है. एक रिसर्च के मुताबिक कई एथलीट अपने रोजाना के वर्कआउट से पहले और बाद में ब्लूबेरी का ही सेवन करते हैं जिससे उन्हें काफी ऊर्जा मिलती है.

अनार काबजूस

अनार के जूस के तो वैसे भी कई फायदे हैं,यह एक ऐसा तरल पेय पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. यह जूस न केवल खून बढ़ाने बल्कि शरीर के अनेकों रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. मांसपेशियों मैं होने वाले दर्द में यह बेहद लाभकारी साबित होता है इसके सेवन से मनुष्य के शरीर में एक बेहद ऊर्जा शक्ति उत्पन्न होती है. शरीर मे होने वाली कमजोरी और थकान को रोकने में बेहद लाभकारी होता है.

लैवेंडर का तेल

वैसे तो इस तेल में काफी लाभकारी गुण पाए जाते है. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. ये तेल पुराने से पुराने घुटनो के दर्द और पीरियड्स में ऐंठन समय रामबाण इलाज साबित हो सकता है. रोजाना गर्म पानी से नहाने से पहले इस तेल की सहायता से शरीर के प्रभावित हिस्सो में मालिश करने से बेहद आराम मिलता है. चेरी जूस एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. यह मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. इसका सेवन से ह्रदय स्वस्थ और तनाव से मुक्ति मिलती है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच? India Vs Eng Test Series: भारत-इंग्लैंड के बीच रांची में कल खेला जाएगा चौथा टेस्ट ! जानिए कैसी रहेगी पिच?
बुधवार को रांची (Ranchi) के जेएससीए स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड (india-England) के बीच चौथा टेस्ट मैच शुक्रवार से खेला...
Lucknow Crime In Hindi: शिक्षा देने के नाम पर मौलवी ने 8 साल की मासूम के साथ की दरिंदगी ! आरोपी मौलाना व साथ देने वाली मां भी गिरफ्तार
Rakulpreet-Jaiki Wedding: एक दूजे के हुए रकुलप्रीत और जैकी भगनानी ! नए-नवेले जोड़े को गोवा में बधाइयां देने पहुंचा बॉलीवुड
Fatehpur Murder News: फतेहपुर में जुआरी बेटे ने 50 लाख के लिए मां को उतारा मौत के घाट ! पिता को मारने की थी साज़िश
UP News: दुस्साहस-DGP की फेक व्हाट्सएप डीपी लगाकर की गई पैसों की डिमांड ! पुलिस महकमे में मचा हड़कंप
Up Politics: फिर एक बार यूपी के दो लड़के आये एक साथ ! क्या 24 में बनेगी बात, गठबंधन के साथ सीट शेयरिंग का भी एलान
Fatehpur News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 167 भेड़ों की मौत ! कई गंभीर रूप से झुलसी, मौके पर पहुंची राजस्व टीम

Follow Us