Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें

देश भर में मम्प्स बीमारी (Mumps Disease) के कई केस सामने आए हैं. यह इस तरह की वायरस वाली बीमारी है जो एक दूसरे से बड़े ही आसानी से फैलती (Spread) है. ऐसे में इस बीमारी से बचाव के लिए लक्षण (Symptoms) और इलाज (Treatment) को जानना बहुत जरूरी है. आमतौर पर यह बीमारी बच्चों में पाई जाती है, लेकिन सभी के मन में ये सवाल उठ रहा है क्या यह बीमारी बच्चों से बड़ों और बुजुर्गों में भी फैल सकती है आईए जानते हैं इस बीमारी का इलाज और रोकथाम कैसे करें..

Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें
मम्प्स के लक्षण, image credit original source

तेजी से बढ़ रहे मम्प्स बीमारी के मामले

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने इस बीमारी का अभी तक नाम भी नहीं सुना था, लेकिन बीते कई समय से इस बीमारी से जुड़े कई मरीज देखने को मिले हैं मम्प्स एक तरह की वायरस (Mumps Virus) वाली बीमारी है जिसे गलसुआ (Galsua) भी कहा जाता है आमतौर पर इसका शिकार 5 से 6 साल तक के बच्चे होते हैं इस बीमारी की शुरुआत में बच्चों को तेज बुखार आता है जिसमें अधिकांश मामलों में बच्चों को होस्पिटलाइज तक कराना पड़ता है. यह बीमारी पैरामायोक्सो वायरस के कारण होती है.

ये वायरस पैरोटिड ग्लैंड पर अटैक करता है जब मानव शरीर में पैरामायोक्सो वायरस का प्रवेश होता है तो चहरे और गालों में सूजन आ जाती है जिस वजह से चेहरा सामान्य से ज्यादा फूला हुआ दिखायी देने लगता है जिसका असर कानो तक पहुँच जाता है और अधिकांश केसो में सुनाई तक कम देने लगता है सबसे बड़ी और अहम जानकारी बीमार व्यक्ति के छींकने और खांसने से दुसरो में बहुत ही तेजी से फैलता है.

mumps_disease_harmful_health
मम्प्स बीमारी, image credit original source

मम्प्स बीमारी के लक्षण

जिस किसी को भी मम्प्स की बीमारी हो तो इसे नजरअंदाज नही करना चाहिए, नही तो ये शरीर के बाकी हिस्सों में भी अपना असर दिखाने लगता है जिससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है बात करें यदि इस बीमारी के लक्षणों की तो सबसे पहले शरीर का तापमान बहुत ही तेजी से बढ़ने लगता है जिसके फलस्वरूप शरीर में दर्द, वीकनेस, चेहरे पर सूजन, सर में दर्द और भूख न लगना जैसे लक्षण दिखाई देते है ये सभी लक्षण 15 से 16 दिनों में दिखाई देने लगते है यदि समय रहते इसका इलाज नही करवाया तो इसका परिणाम काफी घातक हो सकता है.

क्या वयस्क और बुजुर्ग हो सकते है शिकार?

एक रिसर्च के मुताबिक मम्प्स बीमारी से जुड़े मामले बच्चों के ही आते है लेकिन दुर्भाग्य से अब इस बीमारी से जुड़े काफी मामले देखे जा रहे है. कोरोना काल के दौरान इस बीमारी से रोकथाम के टीको की कमी हो गयी थी. इसलिए अब बच्चों में एक बार फिर से इन केसों में बढ़ोतरी देखी जा रही है हालांकि अभी तक इसका असर वयस्को और बुजुर्गों में नही देखा गया है लेकिन फिर भी ऐसे मरीजों से दूरी बनाना बेहद आवश्यक है ऐसे में इसका इलाज यही है कि, मम्प्स से संक्रमित मरीज को कम से कम 7 दिनों से आइसुलेट रखे साथ ही बार-बार चेहरे को न छुए इसके साथ ही मम्प्स के लक्षण दिखने पर इलाज के साथ साथ टीका आवश्य लगवाए.

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सपा नेता और पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि हाजी रजा (Haji Raja)...
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस
Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर

Follow Us