लखनऊ:गर्मी ने पिछले 75 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा..अभी और बरपेगा गर्मी का कहर..रेड अलर्ट जारी!

गर्मी का कहर लगातार जारी है,इस भीषण गर्म में इंसानों के साथ साथ पशु पक्षी भी परेशान हैं..पढ़े युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट।

लखनऊ:गर्मी ने पिछले 75 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा..अभी और बरपेगा गर्मी का कहर..रेड अलर्ट जारी!
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: देश के अलग अलग हिस्सों में चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

गर्मी के चलते सड़को पर सन्नाटा पसरा हुआ है।लगातार बढ़ रहे रिकार्ड तापमान ने लोगों को बेहाल कर दिया है।

यह भी पढ़े:अभी और चढ़ेगा पारा..फतेहपुर का यह पड़ोसी जिला रहा सबसे ज्यादा गर्म.!

मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले कुछ दिनों तक इस भीषण गर्म से राहत मिलने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत मे तो पड़ रही भीषण गर्मी से इंसानों के साथ पशु पक्षी भी परेशान हैं।उत्तर प्रदेश में लू और गर्मी से लोग बेहाल हैं। प्रयागराज में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है।

Read More: Lips Care Tips In Hindi: सर्दियों में फटने लगते हैं होंठ ! इन घरेलू नुस्खों का करें प्रयोग, होंठ बनेंगे मुलायम और सुंदर

शुक्रवार को पारा 48 के पार पहुंच गया। वहीं कानपुर में तापमान 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वाराणसी में 46 डिग्री तापमान को पार कर गर्मी ने कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया।इसी तरह फतेहपुर में भी गर्मी ने पिछले कई वर्षो के रिकॉर्ड तोड़ दिए।मौसम विभाग ने लू का प्रकोप तीन जून तक बना रहने की संभावना जताई है।

Read More: Healthy Tips In Hindi: दुबले-पतले शरीर और कमजोर हड्डियों से है परेशान ! रोटी में मिलाएं ये चीजें, 14 दिनों में दिखेगा फर्क

यह भी पढ़े:मौसम-लू के थपेड़ों से अस्त व्यस्त हुआ जनजीवन..गर्मी ने बीते नौ साल का रिकॉर्ड तोड़ा.!

Read More: Lucknow KGMU News: अब इलेक्ट्रिक शॉक देकर शराबियों की छुड़ाई जा रही शराब की लत ! बेहतर आ रहे परिणाम

मौसम विभाग ने कहा, जब तक बंगाल की खाड़ी से बहने वाली पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश से होती हुई दिल्ली नहीं पहुंच जाती तब तक लू और गर्म हवाओं का कहर जारी रहेगा।इसी तरह शुक्रवार को राजस्थान का श्रीगंगानगर सबसे गर्म स्थान आंका गया, जहां मई महीने का 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा 49.6 डिग्री सेल्सियस को छू गया। राजस्थान के ही चुरू में भी तापमान 48.5 डिग्री रहा।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी
पेपर लीक का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक का मामला...
Anant Ambani-Radhika Pre Wedding: अनन्त अम्बानी-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी में दुनिया भर से दिग्गजों का आना हुआ शुरू ! जानिए कौन-कौन हस्तियां हो रही इस भव्य समारोह में शामिल
Banshidhar Tobacco Company IT Raid: तम्बाकू कम्पनी के कानपुर समेत कई ठिकानों पर IT की रेड ! दिल्ली-गुजरात में भी छापेमारी, क्या-क्या मिला?
Mahashivratri 2024: कब हैं 'महाशिवरात्रि' का महापर्व? क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि ! जानिये पौराणिक महत्व
March Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि
Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Follow Us