Lips Care Tips In Hindi: सर्दियों में फटने लगते हैं होंठ ! इन घरेलू नुस्खों का करें प्रयोग, होंठ बनेंगे मुलायम और सुंदर

अपने होठों को सुंदर कैसे बनाएं?

जनवरी खत्म होने को है और सर्दी तो आफत ढाए है. आमजनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है. ऐसे में सर्दी की वजह से होंठ भी फट (Cracking Lips) जा रहे है. यदि कई बार तो फटे होंठ घांव व सूजन का रूप ले लेते हैं. सर्दियों में होंठों को फटने से बचाना चाहते हैं तो कुछ घरेलु उपाय (Home Remedies) बताए गए हैं.

Lips Care Tips In Hindi: सर्दियों में फटने लगते हैं होंठ ! इन घरेलू नुस्खों का करें प्रयोग, होंठ बनेंगे मुलायम और सुंदर
सर्दियों में फटे होंठ से पाएं राहत, फोटो साभार सोशल मीडिया

चेहरे की सुंदरता बढ़ाते हैं होंठ, सर्दियों में रखे ख़ास ध्यान

शरीर का हर अंग अगर सही और स्वस्थ हैं तो सबकुछ ठीक लगता है. एक भी डगमगाया तो फिर बड़ा अजीब लगता है. होंठ (Lips) चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है. सर्दियों में अक्सर होंठ फटने (Cracking Lips In Winters) लगते हैं. जिससे चेहरा फीका नजर आने लगता है. होंठ फटना शरीर मे पानी की कमी (Lack Of Water In Body) की वजह से भी हो सकता है. इससे होंठ सूखते (Dry Lips) है और दरार (Crack) जैसी पड़ने लगती है. दिनभर चलती शुष्क हवा और धूप से भी होंठ फटने के चांस बढ़ते हैं. कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) हैं, जिनसे आप अपने फटे होंठों को सही और सुंदर कर सकते हैं.

इन घरेलू नुस्खों का करें प्रयोग, होंठों को बनाये मुलायम

पहला नुस्खा (Remedy) तो यही है कि सर्दियों में पानी कम पीते है. कम पानी बड़ा कारण है होंठ फटने का, ऐसे में दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीएं (Drink Water). दूसरा शहद बहुत लाभकारी होंठों के लिए होता है. रात में सोते वक्त होंठों में लगा लें और सुबह गुनगुने पानी से होंठ को धो लें. जिससे होंठों को काफी राहत मिलती है आप अच्छा महसूस करेंगे. नींबू का रस काफी फायदेमंद हैं इसमें विटामिन सी (Vitamin C) होने की वजह से स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. हर दिन नींबू का रस होंठों पर लगाएं जल्द राहत मिलेगी और होठ काफी अच्छे दिखेंगे.

देसी घी और एलोवेरा जेल का करें प्रयोग सर्द हवाओं से बचाएं

देसी घी भी होंठों को नरम और मुलायम (Soft) बनाने में सहायक है. हल्का गर्म कर इसे होंठ पर लगाने से नमी बनी रहेगी दरारें जल्द समाप्त हो जाती हैं फिर नए सेल्स विकसित होते हैं. बादाम का तेल (Almond Oil) लगाने से होंठ मुलायम बनते हैं. होंठ फट जाने से कभी सूजन आती है तो एलोवेरा जेल (Aloevera Jel) का प्रयोग कर सकते हैं. इस जेल का प्रयोग करने से होंठों में हो रही सूजन व जलन से राहत मिलती है. सर्दियों में बाहर निकले तो मुंह को ढकने वाले स्कार्फ या मास्क लगाएं. जिससे ठंडी हवा होंठ तक न पहुंचे.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है. पति-पत्नी के एक झगड़ा हुआ...
Budget 2024 In Hindi: आम बजट में इनकम टैक्स में क्या हुआ बदलाव ! क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा
Fatehpur Police Transfer: फतेहपुर में ताबड़तोड तबादले ! तहसीलदार पहुंचे किशनपुर, सावन आया कोतवाली
UP Shiksha Mitra News: फतेहपुर में शिक्षामित्रों का होगा कैंडल मार्च ! भावभीनी श्रद्धांजलि के साथ दिखेगा समर्पण भाव
Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत

Follow Us