Valentine Day Spacial:पूरी दुनियां में कैसे बना 14 फरवरी प्यार का सबसे बड़ा दिन..!

हर साल 14 फ़रवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है..क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे..आइये जानते हैं..युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में..

Valentine Day Spacial:पूरी दुनियां में कैसे बना 14 फरवरी प्यार का सबसे बड़ा दिन..!
Valentine day:प्रतीकात्मक फोटो साभार गूगल।

डेस्क:पश्चिमी देशों से निकलकर धीरे धीरे पूरी दुनियां में पहुंचा वैलेंटाइन डे को बड़े पैमाने पर भारत में भी मनाया जाने लगा है।विशेषकर प्रेमी युगल (couples) 14 फ़रवरी के दिन एक दूसरे को उपहार दे इस दिन अपने प्यार को सेलिब्रेट करते हैं।

वैलेंटाइन डे का इतिहास..

वैलेंटाइन का इतिहास  'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक में मिलता है।इस किताब में वैलेंटाइन का जिक्र मिलता है।यह डे रोम के एक पादरी वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। (valentine day special)

ये भी पढ़े-UP:फतेहपुर-अपने मालिक की मौत बर्दाश्त न कर सका बंदर..घर से निकली दो अर्थी..!

Read More: Daniel Balaji Passes Away: साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए बुरी खबर ! मशहूर तमिल अभिनेता 'डेनियल बालाजी' का 48 वर्ष की उम्र में निधन

रिपोर्टस की मानें तो रोम के तत्कालीन राजा क्लाउडियस को प्रेम विवाहों से सख़्त एतराज था और उसने रोम में प्रेम विवाह को बैन कर रहा था।लेक़िन पादरी वैलेंटाइन प्रेम विवाह को बढ़ावा दे रहे थे और सम्राट के विरोध में लोगों के बीच जा जाकर प्रेम पर व्यख्यान देते थे।जब राजा को इसकी जानकारी हुई तो उसने वैलेंटाइन को गिरफ़्तार कराकर जेल में ठूंस दिया और 14 फ़रवरी के दिन फांसी दे दी।तभी से हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप मनाया जाने लगा और पादरी वैलेंटाइन को प्यार का प्रतीक समझ याद किया जाने लगा।

Read More: Lsd 2 Trailer Released: बोल्डनेस के तड़के के साथ लव, सेक्स और धोखा 2 का ट्रेलर हुआ रिलीज ! पहली बार ट्रांसजेंडर मुख्य भूमिका में आएंगी नजर

इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि पादरी वैलेंटाइन को राजा की बेटी से ही मोहब्बत हो गई थी।फांसी दिए जाने के पहले उन्होंने जेल से राजा की बेटी को प्यार का अंतिम ख़त लिखते हुए अंत में लिखा था 'तुम्हारा वैलेंटाइन'!

Read More: Manoj Roy Pk Movie: दिल्ली की सड़कों पर भीख मांगकर गुजारी रातें ! आमिर खान की फ़िल्म PK में भिखारी के 5 सेकंड के रोल ने बदल दी किस्मत, जानिए कौन है ये शख्स?

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Murder News: फतेहपुर में दोस्त की ह'त्या करके 10 दिनों तक श'व के साथ सोता रहा आरोपी ! इस बात को लेकर हुआ था झगड़ा Fatehpur Murder News: फतेहपुर में दोस्त की ह'त्या करके 10 दिनों तक श'व के साथ सोता रहा आरोपी ! इस बात को लेकर हुआ था झगड़ा
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में हत्या (Murder) का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. एक कैमरे के...
Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक

Follow Us