Chandra Grahan 2020:दस जनवरी को पड़ने वाले इस चंद्रग्रहण पर क्यों नहीं है पूजा पाठ की मनाही..नहीं बन्द होंगे मंदिरों के कपाट..!

इस साल का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी दिन शुक्रवार को होने वाला है... चंद्रग्रहण को लेकर क्या कुछ कहना है ज्योतिषाचार्यो का जानें.. युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में..

Chandra Grahan 2020:दस जनवरी को पड़ने वाले इस चंद्रग्रहण पर क्यों नहीं है पूजा पाठ की मनाही..नहीं बन्द होंगे मंदिरों के कपाट..!
प्रतीकात्मक फ़ोटो साभार गूगल

डेस्क:साल का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को पड़ रहा है।इस ग्रहण को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं कि यह चंद्रग्रहण भारत मे प्रभावी होगा।तो इसको लेकर ज्योतिष वैज्ञानिको का यह कहना है कि यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा। धर्मशास्त्र में इसे माद्य ग्रहण कहते हैं।

ये भी पढ़े-चंद्रग्रहण2020:साल का पहला चंद्रग्रहण दस को..इन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर..रहें सावधान..!

इस ग्रहण में चंद्रमा पर ग्रहण नहीं लगता बल्कि इसका बिंब धुंधला हो जाता है।यह चंद्र ग्रहण दूसरे चंद्र ग्रहण से काफी कमजोर होगा। इसलिए ज्योतिषियों का कहना है कि भारत में इस ग्रहण का असर न के बराबर होगा। इस ग्रहण पर सूतक नहीं लगेंगे और मंदिरों के कपाट भी बंद नहीं होंगो।धार्मिक जानकारों के अनुसार इस ग्रहण को ग्रहण की कोटि में नही रखा जाता है।इसलिए इस दौरान धार्मिक कार्य करने की मनाही भी नहीं होगी। (Chandra grahan 2020)

हालांकि ग्रहण का असर लोगों की राशि के अनुसार उनके जीवन कुछ हद तक प्रभाव छोड़ सकता है।

Read More: Navratri Ke Totke Upay: नवरात्रि में अद्भुत है लौंग का ये प्रयोग ! धन की कमी होगी पूरी

10 जनवरी से माघ मेला लग रहा है और इस दिन पौष पूर्णिमा भी है इसलिए इस दौरान श्रद्धालू गंगा में डुबकी लगाएंगे। हालांकि पौष पूर्णिमा के दिन और ग्रहण के बाद दान पुण्य किया जा सकता है। (luner ecilipe)

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us