Statistics Of ODI Match : भारत-वेस्टइंडीज के बीच हुए वनडे मैच के क्या कहते हैं आंकड़े, कौन किस पर भारी जानिए पूरी बात

वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ भारत ने टेस्ट सीरीज 1-0 से जीतने के बाद उसकी नजर 27 जुलाई से शुरू होने जा रहे तीन वनडे मैचों पर है.अबतक दोनों टीमों के बीच 139 वनडे मैच हुए हैं.जिनमें भारतीय टीम ने 70 वनडे जीते हैं. जबकि वेस्टइंडीज ने 63 वनडे मैच जीते हैं.

Statistics Of ODI Match : भारत-वेस्टइंडीज के बीच हुए वनडे मैच के क्या कहते हैं आंकड़े, कौन किस पर भारी जानिए पूरी बात
टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के मैच के वनडे के आंकड़े

हाईलाइट्स

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए अब तक वनडे मैचों के आंकड़े
  • कुल 139 मैच में भारत ने जीते 70, वेस्टइंडीज ने 63,2 टाई,4 बेनतीजा
  • बारबाडोस से 27 जुलाई से शुरू होने जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज

Statistics of ODI match both team : अबतक भारत और वेस्टइंडीज टीम के वनडे आंकड़े क्या कहते हैं,कौन किस पर भारी पड़ा है.कब किसने कितनी सीरीज जीती. दोनों टीमों में अबतक कितने वनडे मैच हुए,और अबतक बेहतर प्रदर्शन किसका रहा है. इन सब बातों पर बात करेंगे.और आपको बताएंगे कि टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के वनडे मैचों के आंकड़े क्या कहते है..

 

27 जुलाई से शुरू होने जा रही वनडे सीरीज

भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर है.टेस्ट सीरीज 1-0 से जीतने के बाद उसकी नजर वनडे सीरीज पर है.तीन मैचों की वनडे सीरीज 27 जुलाई से शुरू हो रही है.अबतक भारत और वेस्टइंडीज की टीम के बीच कुल 139 वनडे मैच हुए हैं.जिसमें टीम इंडिया ने 70 मैच जीते और वेस्टइंडीज टीम ने 63 जीते,जबकि 2 मैच टाई रहे और 4 बेनतीजा रहे.

Read More: India Vs SouthAfrica Test series: न्यूलैंड्स में आज से दूसरा टेस्ट ! नए साल पर जीत से शुरुआत करना चाहेगा भारत, केपटाउन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड रहा बेहद ख़राब

वेस्टइंडीज की सरजमीं पर वेस्टइंडीज कुछ हदतक वनडे में भारी

Read More: Mohammad Shami Arjun Award: विश्वकप 2023 में अद्वितीय प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज मो.शमी को 'अर्जुन अवॉर्ड' से राष्ट्रपति ने किया सम्मानित ! बैडमिंटन में चिराग व सात्विक को खेल रत्न अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट

वेस्टइंडीज की पिच हमेशा तेज गेंदबाज की मददगार साबित होती रही है.एक समय टीम में मैल्कम मार्शल,एम्ब्रोस,वाल्श, बिशप जैसे तेज खतरनाक गेंदबाज हुआ करते थे.इनकी गेंदों का सामना करने में अच्छे बल्लेबाजों को दिक्कतें होती थीं. बात करें वेस्टइंडीज की धरती पर 42 मैच दोनों टीमों के बीच हुए हैं. जिसमें वेस्टइंडीज 20 और भारत 19 मैच जीती.जबकि 3 में कोई नतीजा नहीं निकला.

Read More: Ravindra Jadeja Family Dispute: क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा और उनके पिता के बीच दरार ! पिता ने बेटे और बहू पर लगाये आरोप, जडेजा ने कहा कहना बहुत कुछ है पर छोड़िए

2006 के बाद वेस्टइंडीज ने नहीं जीती सीरीज,भारत ने जीती 5 सीरीज

2006 के बाद से वेस्टइंडीज टीम भारत के खिलाफ कोई सीरीज नहीं जीत सकी है.आखिरी बार ब्रायन लारा की कप्तानी में 2006 में अपने घर पर ही टीम इंडिया को 4-1 से करारी शिकस्त दी.एक समय था जब वेस्टइंडीज की टीम भारतीय टीम से काफी मजबूत हुआ करती थी. कुछ अंतराल में ही वेस्टइंडीज की टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा.भारत ने वेस्टइंडीज से पिछली 5 सीरीज जीती हैं.कुल 10 वनडे सीरीज में भारत 6 जीता जबकि वेस्टइंडीज ने 4 में कब्जा किया.

रोहित और विराट ने किया बेहतर प्रदर्शन

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन भारतीय बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. विराट कोहली,रोहित शर्मा और पूर्व खिलाड़ी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर शामिल हैं.विराट ने 66 के औसत से 42 मैच में 2,261 रन बनाए.रोहित ने 57.17 के औसत से 36 मेचों में 1,601 रन बनाए.सचिन ने 39 वनडे में 1,573 रन बनाए हैं.वेस्टइंडीज के लिए डेसमंड हेन्स ने 1,357 रन बनाए हैं. एक बार फिर विराट और रोहित शर्मा पर सबकी नजर होगी.हालांकि दोनों का प्रदर्शन टेस्ट में बेहद शानदार रहा.गेंदबाजी के आंकड़ों की ओवरऑल अबतक हुए मैच की बात करे तो कपिल देव,रविन्द्र जडेजा और वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्श ने बेहतर प्रदर्शन किया है.अब एक बार फिर तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है.ये रिकार्ड्स तो पहले सीरीज के थे.अब नए सिरे से सीरीज शुरू होने जा रही है.वेस्टइंडीज टीम काफी युवा है.जबकि भारतीय टीम में विराट और रोहित जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं.

ये रहा वनडे शिड्यूल,टीमें इस प्रकार

27 जुलाई को बारबडोस में पहला वनडे,29 को दूसरा वनडे भी बारबडोस में होगा और अंतिम वनडे 1 अगस्त को त्रिनिदाद में खेला जाएगा.

 वेस्टइंडीज टीम-  शाई होप (कप्तान), रोवमैन पॉवेल (उप कप्तान), एलिक अथानाजे, यानिक कैरिया, कीसी कार्टी, डोमिनिक ड्रेक्स, शिमरन हेटमायर, अल्जारी जोसेफ, ब्रेंडन किंग, काइल मेयर्स, गुडाकेश मोती, जेडन सील्स, ओशाने थॉमस, रोमारियो शेफर्ड और केविन सिंक्लेयर.

भारतीय टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मो. सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार. 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी
पेपर लीक का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक का मामला...
Anant Ambani-Radhika Pre Wedding: अनन्त अम्बानी-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी में दुनिया भर से दिग्गजों का आना हुआ शुरू ! जानिए कौन-कौन हस्तियां हो रही इस भव्य समारोह में शामिल
Banshidhar Tobacco Company IT Raid: तम्बाकू कम्पनी के कानपुर समेत कई ठिकानों पर IT की रेड ! दिल्ली-गुजरात में भी छापेमारी, क्या-क्या मिला?
Mahashivratri 2024: कब हैं 'महाशिवरात्रि' का महापर्व? क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि ! जानिये पौराणिक महत्व
March Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि
Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Follow Us