Bjp Manifesto Release 2024: बीजेपी के इस संकल्प पत्र में क्या ! जानिए मेनिफेस्टो की खास बातें

Lok Sabha Chunav 2024

लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के प्रथम चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होना है ठीक 4 दिन पहले यानी आज भारतीय जनता पार्टी ने हेड क्वार्टर से पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की उपस्थिति में अपना मेनिफेस्टो (Manifesto) जारी कर दिया है और इसे 'संकल्प पत्र' (Sankalp Patra) का नाम दिया है. इसके साथ ही बीजेपी ने इस चुनाव में 400 पार का नारा भी दिया. संकल्प पत्र में खास तौर पर गरीब, किसान, महिलाएं और युवाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए 2047 तक विकसित भारत के संकल्प को दृष्टिगत रखा गया है.

Bjp Manifesto Release 2024: बीजेपी के इस संकल्प पत्र में क्या ! जानिए मेनिफेस्टो की खास बातें
बीजेपी संकल्प पत्र जारी, image credit original source

400 पार के नारे के साथ जारी किया संकल्प पत्र

बीजेपी (Bjp) के इस संकल्प पत्र (Sankalp Patra) का शीर्षक मोदी की गारंटी (Modi Ki Guarantee) है जिनमें चार मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है. वह चार स्तम्भ युवा, गरीब, किसान और महिलाएं हैं. उन्हीं के उत्थान को इस संकल्प पत्र का आधार बनाया गया है.

दिल्ली बीजेपी मुख्यालय से लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Elections) के लिए अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम देकर बीजेपी ने प्रधानमंत्री मोदी (Pm Modi) की उपस्थिति में इसे जारी कर दिया है.

बीजेपी ने इस लोकसभा चुनाव के लिए 400 पार का नारा भी दिया है. जिस पर लगातार भाजपा चुनावी रैलियां जोर-जोर से करते हुए पूरी ताकत झोंकते दिखाई दे रही है. घोषणा पत्र जारी करने के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं.

pm_narendra_modi_sankalp_patra
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, image credit original source

सकंल्प पत्र के क्या हैं 4 मुख्य स्तंभ

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने अपने इस पूरे मेनिफेस्टो को मोदी की गांरटी के नाम से संकल्प पत्र का नाम दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस संकल्प पत्र के चार मुख्य स्तंभ बताए हैं जिसमें युवा शक्ति, नारी शक्ति, किसान और गरीब जिनपर खास तौर पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

Read More: Raibareli-Amethi Congress List: अटकलों पर लगा विराम ! राहुल गांधी रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव, सोनिया गांधी के करीबी के.एल शर्मा को अमेठी से बनाया उम्मीदवार

इसके साथ ही 2047 तक विकसित भारत का संकल्प पूरा करने को भी मेनिफेस्टो में तरजीह दी गई है. बीजेपी के घोषणा पत्र जारी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का यह दिन बहुत पवित्र दिन है. नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है, आज छठे दिन मां कात्यायनी से प्रार्थना करते हैं. उनके दोनों हाथों में कमल है. यह संयोग बहुत बड़ा है साथी ही आज अंबेडकर जयंती भी है.

Read More: Amroha BJP Leader Fighting Video: यूपी के अमरोहा में बीजेपी नेताओं के बीच मारपीट ! राज्यमंत्री के सामने हुई घटना

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस Dignity of Life पर, Quality of Lives और निवेश से नौकरी पर है. मोदी की गारंटी में मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी. गरीबों के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उनके मन को संतोष देने वाली हो और सस्ती हो. 

Read More: Akbarpur Loksabha Devendra Singh Bhole: बीजेपी ने अनुभव को दी प्राथमिकता ! जानिए कौन हैं देवेंद्र सिंह भोले, जिन्हें अकबरपुर लोकसभा से तीसरी दफा बनाया गया प्रत्याशी

भ्रष्टाचारियों पर होती रहेगी कार्रवाई

पीएम मोदी ने बिना नाम लेते हुए जमकर निशाना भी साधा जिसपर कहा कि गरीबों को जिन लोगों ने लूटा वे अब जेल जा रहे हैं. अब गरीबों को उनका हक मिल रहा है भ्रष्टाचारियों पर इसी तरह की सख्त कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, ये मोदी की गारंटी है.

संकल्प पत्र की खास बातें (Bjp Manifesto Release 2024)

बीजेपी के संकल्प पत्र की खास बातें इस प्रकार हैं. आने वाले पांच साल में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण की गारंटी, अगले पांच साल तक मुफ्त राशन, पानी और गैस कनेक्शन और पीएम सूर्यघर से जीरो बिजली बिल, आयुष्मान भारत से पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज जारी रहेगा, मध्यम वर्ग परिवारों के लिए पक्के घर, स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी, हर नागरिक को हाई क्वालिटी शिक्षा प्राप्त होगी. 2036 में ओलंपिक की मेजबानी करेंगे.

युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, इन्वेस्टमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, हाई वैल्यू सर्विसेज, स्टार्टअप और टूरिज्म और खेल के जरिये लाखों रोजगार के अवसर मिलेंगे. नारी तू नारायणी के तहत आगे 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे. महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को सर्विस सेक्टर से जोड़कर नए अवसर देंगे. महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस पर विशेष ध्यान देंगे. महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय बनाए जाएंगे. नारी वंदन अधिनियम को लागू करेंगे. बीज से बाजार तक किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश करेंगे.

श्रीअन्न को सुपर फूड की तरफ स्थापित करेंगे. नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा करेंगे. कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करेंगे. मछुआरों के लिए नाव का बीमा, फिश प्रोसेसिंग यूनिट, सैटेलाइट के जरिये समय पर जानकारी इन सब को मजबूत करेंगे.

मछली पालकों को सी-वीड और मोती की खेती के लिए प्रोत्साहित करेंगे. गिग वर्कर्स, माइग्रेंट वर्कर्स, टैक्सी ड्राइवर, ट्रक ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर, कुली और घर में काम करने वाले श्रमिकों ई-श्रम पर जोड़ कर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देंगे.

हाईवे पर ट्रक चालकों के लिए आधुनिक सुविधाएं बनवाएंगे. भारत योग का ऑफिशियल सर्टिफिकेशन देगा. विश्वभर में तिरुवल्लूवर कल्चरल सेंटर के माध्यम से भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाएंगे. भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था उच्च शिक्षण संस्थाओं में करेंगे. 2025 को जनजातीय गौरव वर्ष के रूप में घोषित करेंगे.

एकलव्य स्कूल, पीएम जनमन, वन उत्पादों में वैल्यू एडिशन एवं ईको टूरिज्म को बढ़ावा देंगे. ओबीसी, एससी, एसटी समुदायों को जीवन के हर क्षेत्र में सम्मान देंगे. भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की गारंटी. अर्बन हाउसिंग, ट्रांसपोर्टेशन, वाटर मैनेजमेंट, साफ हवा, कचरे के ढेर से मुक्ति और स्वच्छ पानी के लिए मिशन मोड पर काम होगा.

विश्वभर में रामायण उत्सव मनाएंगे, अयोध्या का विकास होगा. 5जी नेटवर्क टेक्नोलॉजी का विस्तार करेंगे, 6G पर काम करेंगे
भ्रष्टाचार के खिलाफ अधिक सख्त कार्रवाई होगी. Perform, Reform, Transform का मंत्र शासन के हर क्षेत्र में लागू होगा.

भारतीय न्याय संहिता लागू होगी. वन नेशन, वन इलेक्शन के साथ ही कॉमन इलेक्टोरल रोल की व्यवस्था होगी. समृद्ध भारत के लिए विश्वकर्मा परिवारजन, MSMEs और छोटे ट्रेडर्स को स्किल सिखाने, क्रेडिट देने, और उनके उत्पादन को बाजार से जोड़ने की गारंटी.

भारत को तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति की गारंटी

भारत को विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने की गारंटी. रेलवे में नई पटरियां जुड़ेंगी, नई वंदे भारत, अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनें आएंगी. वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेंगे, आने वाले वर्षों में वेटिंग लिस्ट की समस्या खत्म होगी. नए एयरपोर्ट हाईवे, मेट्रो, अंडरवाटर मेट्रो का निर्माण जारी रहेगा. उत्तर, दक्षिणी पूर्वी भारत में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर की फिजिबिलिटी स्टडी शुरू होगी.

नॉर्थ-ईस्ट में विकास यात्रा जारी रहेगी. तटीय, द्वीप, पहाड़ी हर क्षेत्र की विशेष जरूरतों के अनुसार मास्टर प्लान बनाने की तैयारी. भारत स्पेस, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, क्वांटम, सेमीकंडक्टर, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक वीकल टेक्नोलॉजी में अग्रणी बनेगा. 2047 तक उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करेंगे पेट्रोल आयात को कम करेंगे.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us