×
विज्ञापन

Covishield News: भारत के कड़े रुख़ के बाद झुका यूरोपीय संघ कोविशील्ड लगवाने के बाद यात्रा में छूट

विज्ञापन

भारत की तरफ़ से नाराजगी व्यक्त किए जाने के बाद यूरोपीय संघ के 9 देशों ने कोविशील्ड का टीका लगवाए लोगों के लिए यात्रा की छूट प्रदान कर दी है. Covishield Latest News In Hindi

Covishield News: भारत में बनी कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड को यूरोपीय संघ के नौ देशों ने भी मान्यता दे दी।भारत की तरफ़ से कड़ा रुख़ अपनाए जाने के बाद इन देशों ने कोविशील्ड का टीका लगवाने के बाद अपने देशों में यात्रा करने की छूट दे दी है।european union countries cleared covishield certificate  green pass to travel

भारत ने बुधवार को यूरोपीय संघ के सदस्य देशों से कोविड के भारतीय टीकों और कोविन प्रमाणपत्र को मान्यता देने का आग्रह करते हुए कहा था कि ऐसा होने पर ही भारत में यूरोपीय संघ (ईयू) के डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र को कोविड प्रोटोकॉल से छूट दी जाएगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

सूत्रों ने बताया कि अभी तक ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, आइसलैंड, यूनान, आयरलैंड और स्पेन ने ईयू डिजीटल कोविड प्रमाणपत्र में कोविशील्ड को शामिल कर लिया है। स्विट्ज़रलैंड ने भी शेनजेन समूह का देश होने के नाते कोविशील्ड को मान्यता दे दी है। इस बीच एस्टोनिया ने पुष्टि की है कि वह भारत सरकार द्वारा अधिकृत सभी टीकों को मान्यता देगा और टीका लगा कर आने वाले भारतीय नागरिकों को यात्रा की अनुमति देगा।

भारत ने समूह के 27 सदस्य राष्ट्रों से कहा था कि कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन के टीके लगवा चुके भारतीयों को यूरोप की यात्रा करने की अनुमति देने पर वे अलग-अलग विचार करें। उन्होंने कहा कि भारत ने ईयू के सदस्य देशों से अनुरोध किया है कि कोविन पोर्टल के माध्यम से जारी टीकाकरण प्रमाणपत्र को स्वीकार किया जाए।

ये भी पढ़ें- Up Corona News: चार भाइयों समेत परिवार के आठ लोगों की 20 दिनों के अंदर मौत दहशत में गाँव.!

ये भी पढ़ें- Up Corona virus Delta Plus Variant: यूपी में कोरोना के खतरनाक डेल्टा प्लस वैरियंट का मंडराने लगा ख़तरा!


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।