×
विज्ञापन

ट्रंप के खिलाफ शुरू हुई महाभियोग की प्रक्रिया

विज्ञापन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव निचले सदन में पारित हो गया है.पढ़ें पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर..

डेस्क:अमेरिकी संसद में पिछले दिनों जिस तरह से उग्र भीड़ ने हमला किया था वह अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास के सबसे काले दिनों में से एक था।इस हमले में पांच लोगों की मौत हुई थी।आरोप अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर है कि उनके उकसाने पर ही समर्थकों द्वारा संसद में घुसकर हमला किया गया।trump impeachment news

इन्ही आरोपों के चलते ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू हो गई है।निचले सदन हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग (trump impeachment) का प्रस्ताव पारित हो गया है।इसके बाद उच्च सदन सीनेट में ट्रायल होगा।और यदि वहां दो तिहाई बहुमत से प्रस्ताव पारित हो गया तो तत्काल ट्रंप को अपना पद छोड़ना पड़ेगा औऱ हो सकता है वह हमेशा के लिए किसी भी पब्लिक आफ़िस में काम न कर सकें।

विज्ञापन

लेकिन इसकी संभावना न के बराबर है क्योंकि वैसे भी ट्रंप का कार्यकाल 20 जनवरी से समाप्त हो रहा है और उसी दिन नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन शपथ लेंगे।ट्रंप के खिलाफ सीनेट में महाभियोग का प्रस्ताव अटक सकता है। trump impeachment news


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।