×
विज्ञापन

Holika Dahan Time 2022: कितने बजे होगा होलिका दहन जानें शुभ मुहूर्त

विज्ञापन

17 मार्च गुरुवार की रात होलिका दहन का पर्व है.जिसके बाद अगले दिन यानी शुक्रवार को रंगों का त्योहार होली है.होलिका दहन एक निश्चित मुहूर्त पर होता है.आइए जानते हैं वह मुहूर्त कब है. Holika Dahan 2022 Time Shubh Muhurat

Holika Dahan 2022: रंगों के पर्व होली की शुरुआत होलिका दहन के साथ हो जाती है.होलिका दहन गुरुवार रात को है.इस दिन दोपहर डेढ़ बजे से पूर्णिमा लग जाएगी.पूर्णिमा की पूजा भी इसी दिन की जाएगी.होलिका दहन का मुहूर्त देर शाम 9 बजकर 20 मिनट से रात्रि 10 बजकर 31 मिनट तक रहेगा। यानी होलिका दहन के लिए कुल मिलाकर एक घंटा 10 मिनट का समय मिलेगा.रंगभरी होली शुक्रवार, 18 मार्च को खेली जाएगी.

विज्ञापन
विज्ञापन

होलिका दहन में होलिका और भक्त प्रह्लाद की पूजा की जाती है.सर्वप्रथम सभी देवताओं में प्रथम पूज्य गणेश जी का स्मरण कर,जहां पूजा करनी हैं,उस स्थान पर गंगाजल छिड़क कर पवित्र कर लें.संभव हो तो होलिका दहन वाली सामग्री को अग्नि तत्व की दिशा दक्षिण-पूर्व में रखें.पूजा करते समय पूजा करने वाले व्यक्ति को होलिका के पास पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठनाचाहिए.पूजन के लिए तांबे के एक लोटे में जल,माला,रोली,चावल,गंध,फूल,कच्चा सूत,बताशे-गुड़, साबुत हल्दी,गुलाल,नारियल आदि का प्रयोग करना चाहिए.इसके बाद होलिका में गोबर से बने खिलौने व माला भी रखें. साथ में नई फसल के हरे चने की बालियां व गेहूं की बालियां आदि भी सामग्री के रूप में रख लें.अब कच्चे सूत को होलिका के चारों ओर तीन या सात बार लपेटना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Fatehpur News:फतेहपुर में होली पर कोतवाली पुलिस द्वारा जारी किए गए आदेश को लेकर लोगों में नाराज़गी

ये भी पढ़ें- Fatehpur News:फतेहपुर में सपा नेता औऱ उसके परिवार पर कसा शिकंजा भाई को जेल


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।