×
विज्ञापन

Dhanteras 2020:धनतेरस कब है.असमंजस में हैं लोग.यहाँ जान लें सही तारीख़ औऱ शुभ मुहूर्त.!

विज्ञापन

इस साल ज्योतिष गणना और तिथियों के हेर फेर के चलते दीपावली से पहले होने वाले धनतेरस पर्व की तिथि को लेकर लोगों के बीच असमंजस की स्थिति बन गई है..युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में पढें सटीक जानकारी..

डेस्क:दीपावली का पर्व आने वाला है।14 नवम्बर को दीपों के उत्सव वाले इस त्योहार को मनाने की तैयारी में लोग जुटे हुए हैं।दरअसल दीपावली का उत्सव पूरे पाँच दिन रहता है जिसकी शुरुआत धनतेरस वाले दिन से हो जाती है।लेकिन इस साल यह उत्सव पाँच दिन का न होकर चार दिनों का ही रहेगा क्योंकि धनतेरस और नरक चतुर्दशी जिसे छोटी दिवाली भी कहा जाता है वह एक ही पड़ रहें हैं।क्योंकि त्रयोदशी की तिथि 12 नवम्बर की रात्रि से लग रही है इस लिए धनतेरस 13 नवम्बर को ही मनाना ज्यादा उचित रहेगा।हालांकि दीपावली 14 नवम्बर को ही मनाई जाएगी।Dhanteras 2020

ये भी पढ़ें-Dhanteras 2020:अपनी राशि के अनुसार करें इस बार धनतेरस पर खरीददारी.होगा लाभ ही लाभ.!

ग्रह नक्षत्रों की गणना के अनुसार इस वर्ष कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी तिथि 12 नवंबर दिन गुरुवार को रात 9:30 पर आरंभ हो जाएगी जो 13 नवंबर दिन शुक्रवार को शाम 5:59 बजे तक रहेगी। त्रयोदशी तिथि के उदया तिथि और प्रदोष काल में होने की वजह से 13 नवंबर दिन शुक्रवार को धनतेरस का पर्व मनाना शुभ रहेगा।

Dhanteras date 2020

ये भी पढ़ें-Diwali 2020:सत्रह सालों बाद सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाई जाएगी दीपावली..जानें गणेश लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त.!

13 नवंबर की संध्या समय पर 5:59 से चतुर्थी तिथि लगेगी जो 14 नवंबर को दोपहर के समय 2:18 बजे तक रहेगी।14 नवंबर के दिन मध्य रात्रि के समय अमावस्या तिथि होगी।इस लिए दिवाली 14 नवंबर को ही मनाई जाएगी।दिवाली की रात्रि में ही गणेश जी और लक्ष्मी जी का पूजन किया जाएगा। 


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।