×
विज्ञापन

सरकारी टीचर बनना चाहतें हैं तो ये ख़बर आपके काम की है.!

विज्ञापन

सरकारी टीचर बनने के लिए आपको पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होती है, शिक्षक पात्रता परीक्षा राज्य भी आयोजित करते हैं औऱ केंद्रीय बोर्ड द्वारा पूरे देश में सीटेट की परीक्षा का भी आयोजन किया जाता है..पढ़ें युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट..

डेस्क:सरकारी टीचरों को मिलने वाली अच्छी खासी सैलरी के चलते आज के समय मे युवाओ के लिए यह नौकरी का एक बेहतरीन विकल्प है।लेक़िन सरकारी टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करनी होती है। ctet exam 2021

विज्ञापन
विज्ञापन

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 31 जनवरी 2021 को आयोजित होगी।हर साल इस परीक्षा में लाखों परीक्षार्थी बैठते हैं।पिछले साल क़रीब 25 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया था।

अब परीक्षा के लिए क़रीब क़रीब एक महीने का ही समय बचा है ऐसे में परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों को पूरी लगन के साथ इस बचे हुए समय मे तैयारी करनी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- चार सौ सालों बाद हो रही है यह अद्भुत खगोलीय घटना.बृहस्पति औऱ शनि का होगा मिलाप.!

परीक्षा के अंतिम दिनों में छात्र अक्सर यह गलती करते हैं कि वह अधिक से अधिक स्टडी मैटेरियल पढ़ने के चक्कर में बाजार में उपलब्ध ढ़ेर सारी किताबों का सहारा लेना शुरू कर देते हैं इसके अलावा इंटरनेट पर भी परीक्षा से जुड़ी सामाग्री ढूंढते हैं।लेक़िन इससे छात्र औऱ भी अधिक कन्फ्यूज हो जातें हैं।

जानकारों का मानना है कि छात्रों को क्वालिटी स्टडी मैटेरियल ही पढ़ना चाहिए,खुद के बनाए नोट्स पढ़ने चाहिए और उन्ही को रिवाइज करना चाहिए।अधिक से अधिक मॉक टेस्ट प्रैक्टिस टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।