×
विज्ञापन

कोरोना:नौ मिनट के लिए एक साथ लाइट बंद हो जाने से ब्लैकआउट का ख़तरा..करें ये महत्वपूर्ण काम..!

विज्ञापन

पीएम मोदी ने 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे से अगले 9 मिनट के लिए 130 करोड़ देशवासियों से एक साथ घरों की लाइटे बन्द कर..दीये, टॉर्च, फ़्लश लाइट जलाने का आह्वान किया है..लेक़िन इसके चलते ब्लैकआउट होने का अंदेशा है..पढ़े युगान्तर प्रवाह की यह विस्तृत रिपोर्ट।

लखनऊ:कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में पीएम मोदी बार बार देश की 130 करोड़ आबादी को एक साथ मिलकर इस लड़ाई को लड़ने की अपील कर रहे हैं।

ये भी पढ़े-कोरोना:जमातियों ने तेज़ी से बढ़ाई भारत में मरीजों की संख्या..अकेले यूपी में 47 जमाती कोरोना पॉजिटिव..24 जिलों में बढ़ रहा संक्रमण का ख़तरा..!

शुक्रवार को एक बार फ़िर पीएम मोदी ने देश के नाम एक वीडियो सन्देश जारी किया।जिसमें उन्होंने कई बातों का जिक्र किया।लेक़िन जिस बात की सबसे अधिक इस समय चर्चा हो रही है वह है रविवार को रात 9 बजे से अगले 9 मिनट के लिए एक साथ घरों की लाइट बन्द कर दीपक, मोमबत्ती, या मोबाइल की फ़्लश लाइट अपने अपने घरों की बालकनी या दरवाजे पर खड़े होकर जलाना।5 April light off

पीएम मोदी की इस अपील के बाद पूरे देश में बिजली विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है।क्योंकि विभाग को इसके लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े-up:नमाज़ की सूचना पर पुलिस टीम का मस्जिद में छापा..!

9 मिनट के लिए एक साथ लाइट बन्द होने से ब्लैकआउट का ख़तरा है।जिसके चलते पूरे देश में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से बाधित हो सकती है।

पावर ग्रिड में कार्यरत एक इंजीनियर ने बताया कि सुचारू रूप से लाइन चलने के लिए वोल्टेज और फ्रेक्वेंसी बहुत महत्वपूर्ण होती है।मान लीजिए 400 केवीए की कोई लाइन है तो उसमें अधिकतम 430 और न्यूनतम 380 होना चाहिए यदि इससे ज़्यादा या कम होता है तो लाइन अपने आप ट्रिप कर जाएगी।

इंजीनियर ने एक दूसरे उदाहरण को देते हुए बताया कि इस दौरान देश की सारे उद्योग धंधे पहले ही लॉकडाउन के चलते बन्द हैं।अब होगा क्या कि जैसे हमने 1000 मेगा वाट बिजली बनाई है और जब पूरे देश में एक साथ लाइट बन्द होंगी तो वह पूरा जीरो हो जाएगा।जिससे ग्रिड में वोल्टेज बहुत हाई हो जाएगा और फ्रेक्वेंसी भी बहुत बढ़ जाएगी।जिससे लाइन ट्रिप कर जाएगी।

ये काम कर सकतें हैं सभी लोग..

अधिकारी ने बताया कि लोग इस दौरान जब अपने घरों की लाइटें बन्द करें तो घर में रखे हुए अन्य बिजली उपकरण जैसे पँखे, फ़्रिज ,प्रेस आदि चालू कर सकते हैं।जिससे प्रयोग हो रही बिजली बराबर हो सकती है औऱ ट्रिप होने का अंदेशा कम हो सकता है।

बिजली विभाग तैयारियों में जुटा..

पीएम मोदी की लाइट बन्द करने की अपील के बाद बिजली विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।विभाग ने एक पत्र जारी करते हुए सभी उपकेन्द्र में रविवार को रात आठ बजे से 10 बजे के बीच एक अधिकारी व कुशल तकनीकी सहायकों और श्रमिकों के साथ उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।