×
विज्ञापन

चार सौ सालों बाद हो रही है यह अद्भुत खगोलीय घटना.बृहस्पति औऱ शनि का होगा मिलाप.!

विज्ञापन

21 दिसम्बर 2020 को अंतरिक्ष में 400 सौ सालों बाद अद्भुत खगोलीय घटना घटित हो रही है..पढ़ें युगान्तर प्रवाह की यह विस्तृत रिपोर्ट..

डेस्क:इस खगोलीय घटना की पूरे विश्व में चर्चा हो रही है।अंतरिक्ष वैज्ञानिक इसको लेकर खासे उत्साहित हैं।यह घटना चार सौं सालों बाद हो रही है।वैज्ञानिकों ने बताया है कि इसके पहले ऐसा मौक़ा 17 जुलाई 1623 को आया था।

विज्ञापन
विज्ञापन

ऐसा क्या है ख़ास..

दरअसल 21 दिसंबर 2020 को सौरमण्डल के दो ग्रह बृहस्पति औऱ शनि बहुत क़रीब आ गए हैं।इतने क़रीब की इनके बीच की दूरी महज़ 0.1 डिग्री रह गई है।हालांकि फ़िर भी यह करोड़ो किलोमीटर के बराबर रहेगी।ख़ास इस लिए है क्योंकि इतने नजदीक दोनों ग्रह चार सौ साल पहले 17 जुलाई 1623 को आए थे।

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का दावा है कि इस घटना को साफ़ आसमान में नंगी आँखों से भी देखा जा सकता है।इसके अलावा आज साल का सबसे छोटा दिन भी है।

वैसे तो बृहस्पति ग्रह अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से हर 20 साल पर गुजरता है, लेकिन इसका इतने नजदीक आना ख़ास हो गया है।

इस घटना का सबसे बेहतरीन नज़ारा सोमवार रात को ब्रिटेन के उत्तरी हिस्से में देखने को मिलेगा क्योंकि वहां आसमान साफ होगा।

भारत की बात करें तो दिल्ली में यह 21 दिसम्बर की रात 11 बजकर 13 मिनट पर, दुबई में 9 बजकर 43 मिनट पर, लंदन में 5 बजकर 43 मिनट पर दिखाई देगा।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।