×
विज्ञापन

अब इन खातों में ही आएगा पीएम किसान निधि योजना का पैसा..!

विज्ञापन

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को साल में दी जाने वाली 6 हज़ार की रक़म आपकी एक गलती की वजह से रुक सकती है...क्या है पूरी खबर..पढ़े युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में।

नई दिल्ली:पीएम किसान योजना का लाभ पा रहे किसानों के लिए एक जरूरी ख़बर सामने आई है।एक रिपोर्ट के अनुसार अब जिन खातों में आधार नम्बर सत्यापित नहीं होगा उन खातों में पीएम किसान योजना के तहत जाने वाला रुपया रोक दिया जाएगा।हालांकि आपके खाते में जैसे ही आधार सत्यापित हो जाएगा फिर से आपको लाभ मिलने लगेगा।

ये भी पढ़े-फतेहपुर:'सबका विश्वास योजना' एवं जीएसटी के नए ट्रायल रिटर्न के सम्बंध में हुआ सेमिनार।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि पीएम किसान योजना के तहत इस महीने से आधार सत्यापित बैंक खातों वाले पात्र किसानों को ही 2,000 रुपये की अगली किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

दिसंबर 2018 से मार्च 2019 के दौरान पहली किस्त प्राप्त करने के लिए आधार को वैकल्पिक रखा गया था।हालांकि, असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर के किसानों को इससे मार्च 2020 तक के लिए छूट प्राप्त है।हालांकि, दूसरी किस्त के लिए आधार को अनिवार्य बनाये जाने का प्रस्ताव था।लेकिन आधार फीडिंग में देरी के चलते इस नियम में 30 नवंबर, 2019 तक की छूट दे दी गई थी।

आपको बता दे कि पीएम-किसान योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को तीन बराबर किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है।यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।इस योजना के तहत देश के करीब 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने की योजना है।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।