Navratri Ke Totke Upay: नवरात्रि में अद्भुत है लौंग का ये प्रयोग ! धन की कमी होगी पूरी

नवरात्रि के टोटके उपाय

लौंग (Cloves) का प्रयोग भारतीय व्यंजनों में मसाले के लिए रूप में अक्सर किया जाता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में लौंग (Laung) का प्रयोग आपके ग्रहों की दिशा और दशा बदल सकती हैं. नवरात्रि (Navratri ke Totke) में इसके उपायों को करने से सुख समृद्धि के साथ-साथ आप मालामाल हो सकते हैं तो जाने लौंग का कैसे करें प्रयोग (Astro Tips Of Cloves In Navratri)

Navratri Ke Totke Upay: नवरात्रि में अद्भुत है लौंग का ये प्रयोग ! धन की कमी होगी पूरी
लौंग के चमत्कारी उपाय

नवरात्रि के टोटके उपाय (Navratri Ke Totke Upay)

लौंग का प्रयोग आपने आज तक भारतीय व्यंजनों और मसालों के साथ-साथ आयुर्वेद में इसका करते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदू रीति रिवाजों और पूजा पाठ में इसका विशेष महत्व है? लौंग (Laung) के बिना कई पूजा पाठ और हवन अधूरे माने जाते हैं ख़ास कर देवी पूजन में इसका अलग ही प्रयोग होता है. ज्योतिषाचार्य पंडित गोविंद शास्त्री के अनुसार नवरात्रि (Navratri) में इसके अद्भुत प्रयोग देखने को मिलते हैं. लौंग से की गई पूजा से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं साथ ही घर के अंदर की नकारात्मक ऊर्जा को लौंग (Laung ka Upaye) सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित कर देता हैं. तो आइए जानते हैं लौंग (Cloves Tips) के चमत्कारी उपाय से आप कैसे सुख समृद्धि के मालिक बनाते हैं.

नवरात्रि में लौंग का चमत्कारी प्रयोग 

लौंग (cloves) का प्रयोग वैसे आप वर्ष भर कर सकते हैं लेकिन तंत्र शास्त्रों में इसका विशेष प्रयोग नवरात्रि अमावस्या,दीपावली, होली और सूर्य ग्रहण अथवा चंद्रग्रहण के दौरान करने से इसके चमत्कारी असर देखने को मिलते हैं. आज हम आपको लौंग (Laung Ke Upaye) के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपको अवश्य लाभ होगा.

navratri_totke_upay_in_hindi
नवरात्रि के टोटके : Image Credit Wikipedia

यदि आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो नवरात्रि (Navratri) के किसी भी दिन हनुमान मंदिर जाएं और सरसों के तेज का दिया जलाते हुए उसमें साथ लौंग (Laung) डालें ध्यान रहे लौंग साबुत होनी चाहिए फिर वहीं बैठकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और उसी दिए से हनुमान जी की आरती करें. इस प्रयोग को लगातार करने से आपका आर्थिक संकट दूर हो जाएगा.

अगर किसी युवक या युवती का विवाह नहीं हो पा रहा हैं तो नवरात्रि के किसी भी दिन जितनी आपकी उम्र हो उतने साबुत लौंग (laung ke Upaye) लेकर पीले या लाल धागे से एक माला बनाकर युवक देवी के चरणों में रखेंगे और युवती माला को देवी जी को पहना दें और नवरात्रि के बाद उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें.

Read More: March Shubh Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि

धन की मुस्किल दूर करने के लिए नवरात्रि में रोज शाम को दो साबुत लौंग लेकर जलते हुए कपूर में डालकर मां भगवती की पूजा आरती करें

रुके हुए काम को पूरा करने के लिए नवरात्रि के किसी भी एक पान के पत्ते पर दो साबुत लौंग रखकर दोनों हाथों से देवी को अर्पण करें और उनसे प्रार्थना करें

शत्रु और विरोधियों को शांत करने के लिए नवरात्रि  के किसी भी दिन 108 सबूत लौंग लेकर एक-एक लौंग मां दुर्गा (Durga Puja) को अर्पित करें और प्रत्येक लौंग (Laung) के साथ "ॐ दुं दुर्गायै नम:" का मंत्र बोले उसके बाद जब सब लौंग अर्पित हो जाए तो मां से प्रार्थना करें और सभी लौंग (Laung Ke Upaye) अपने पास रखें और घर से निकलते समय प्रत्येक दिन एक लौंग चबाकर खा ले.

यदि आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं या आप किसी को आकर्षित करना चाहते हैं तो कपूर में लौंग डालकर देवी की आरती करें और जब लौंग पूरी तरह जल जाए तो मस्तक या कंठ पर उसका तिलक लगाकर जाएं

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी Fatehpur News: लूट की घटनाओं से महकमें में हलचल ! फतेहपुर पहुंचें एडीजी आईजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में लागतार हो रही लूट की घटनाओं ने पुलिस महकमें को थर्रा दिया...
Fatehpur News: फतेहपुर में पुलिस एनकाउंटर में तीन बदमाश गिरफ्तार ! बीसी संचालक के साथ हुई थी लूट
Fatehpur UP News: फतेहपुर में भाजपा नेत्री के पुत्र की दबंगई ! बीच सड़क फायरिंग का वीडियो वायरल
Crime In Fatehpur: फतेहपुर में बाइक सवार बदमाशों से दहला जनपद ! बीसी संचालक को मारी गोली, 72 घंटे के अंदर तीसरी घटना
Fatehpur News: फतेहपुर में सपा भाजपा समर्थकों में जमकर चले लाठी डंडे ! भंडारे की गहमागहमी पहुंची चाकू तक
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी की सालगिरह से पहले दंपति ने जीवन लीला की समाप्त ! ऐसे लटके मिले दोनो
Gujarat के Rajkot में भीषण अग्निकांड से जलकर ख़ाक हुआ TRP Gaming Zone ! 24 की मौत से हड़कंप, कई लापता

Follow Us