oak public school

ज्योतिष:अक्षय तृतीया आज..सोना खरीदने से पहले जान ले शुभ मुहूर्त..!

अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना या सोने से बने आभूषण खरीद कर घर लाते हैं.. जिसका हिन्दू धर्म शास्त्रों में बड़ा महत्व बताया गया है.. युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में पढ़े अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त क्या है।

ज्योतिष:अक्षय तृतीया आज..सोना खरीदने से पहले जान ले शुभ मुहूर्त..!
फोटो साभार गूगल

युगान्तर प्रवाह डेस्क: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है।हिन्दू धर्म शास्त्रों की माने तो वैशाख का महीना बेहद ही पवित्र व फलदाई माना गया है।ख़ासकर अक्षय तृतीया का दिन तो अपने आप मे ढ़ेर सारे लाभकारी फलों को प्रदान करने वाला है।

सोलह वर्ष बाद बना ऐसा संयोग...

इस साल अक्षय तृतीया मंगलवार 7 मई यानी कि आज है।और आज के दिन ऐसा संयोग पिछले सोलह साल बाद आया है।ज्योतिष और अध्यात्म के जानकारों की माने तो आज के रोज 16 साल बाद सूर्य,चंद्रमा,शुक्र और राहु अपने उच्च राशि मे होंगे जिसके चलते अक्षय तृतीया के दिन ऐसा संयोग बहुत ही शुभ माना गया है।

क्यों कहा जाता है अक्षय तृतीया...

Read More: Aaj Ka Rashifal In Hindi: आज के दिन बिगड़ सकती है आपकी तबियत ! कुछ राशि के जातको को यात्रा का लाभ, जानिए Kal Ka Rashifal

हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि बहुत ही लाभकारी व पवित्र मानी गई है।ऐसा माना जाता है कि इस तिथि को जो भी भी शुभ कार्य किए जाते हैं उनके अक्षय फ़ल मिलते हैं इस लिए इसको अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है।इस दिन सोने की खरीददारी करना लाभकारी होता है।

Read More: Aaj Ka Rashifal In Hindi: इस राशि के जातकों को मिल सकता है पुराना पैसा ! जानिए सभी राशियों का Kal Ka Rashifal

कैसे करें पूजा जिससे हो लाभ...

Read More: Aaj Ka Rashifal In Hindi: वेलेंटाइन डे पर जानिए कैसा रहेगा आपका दिन ! सभी राशियों का Valentine Day Rashifal

इस दिन व्रत रखकर विधि विधान से पूजा-पाठ करने से न सिर्फ भगवान विष्णु जी एवं मां लक्ष्मी, बल्कि बुद्घि और विद्या का भी वरदान मिलता है। मान्यता है कि इस दिन कुबेर देवता ने देवी लक्ष्मी से धन की प्राप्ति के लिए प्रार्थना की थी, जिससे प्रसन्न होकर देवी लक्ष्मी ने उन्हें धन और सुख-समृद्धि से संपन्न किया था।

यह भी पढ़े: महाशिवरात्रि पर बन रहा है दुर्लभ संयोग इस विधि विधान से करें पूजा तो होगा लाभ.!

इस दिन स्नान, दान, जप, हवन आदि करने पर इनका फल अक्षय रूप में प्राप्त होता है। आखातीज के दिन ही हिंदुओं के पवित्र चारधाम तीर्थयात्रा के बद्रीनाथ और केदारनाथ के कपाट खुलने की परंपरा है। इस शुभ तिथि पर दान करने का अत्यधिक महत्व है, ऐसे में अक्षय तृतीया पर अपनी नेक कमाई से कुछ अंश अवश्य दान करें।

पूजा का क्या है शुभ मुहूर्त.?

इस बार अक्षय तृतीया के दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 5.40 बजे से दोपहर 12.17 बजे तक है।इसके अलावा  इस दिन सोना खरीदने का भी बड़ा महत्व है।इस बार अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त सुबह 6.26 बजे से लेकर रात 11.47 बजे तक है।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बांदा (Banda) और फतेहपुर (Fatehpur) की सीमा में बने यमुना (Yamuna) नदी के पुल से...
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक का बेटा BJP में शामिल ! वजह ये बताई जा रही है
Etawah Loksabha Chunav 2024: इटावा में भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया की पत्नी मृदुला ने भरा निर्दलीय नामांकन
Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी
Fatehpur Loksabha Chunav 2024: साध्वी की हैट्रिक रोकने के लिए कौन बनेगा शोएब अख्तर, राजनीतिक बिसात का क्या कहता है गणित?
Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध

Follow Us