oak public school

विश्व रक्तदान दिवस:रक्तदान करने से पहले ब्लड डोनर को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान.!

पूरे विश्व में 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है..आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि रक्तदान करने से पहले डोनर को किन बातों की सावधानी रखनी चाहिए..पढ़े युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में।

विश्व रक्तदान दिवस:रक्तदान करने से पहले ब्लड डोनर को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान.!
फोटो-युगान्तर प्रवाह

स्वास्थ्य: रक्त के बिना किसी भी इंसान का जीना नामुमकिन है।हर साल रक्त की कमी से लाखों लोगों को अपनी जान समय से पहले गवानी पड़ती है। एक रिपोट्स के मुताबिक भारत में हर साल 1 करोड़ ब्लड यूनिट की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर कोई ब्लड डोनेट नहीं करेगा तो ये भरपाई कहां से होती?

यह भी पढ़े:अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से चली गई नवजातों की जान..परिजनों ने काटा हंगामा.!

इसलिए रक्तदान जरूर करें। बहुत सारे लोगों को लगता है कि ब्लड डोनेट करने के बाद शरीर में कमजोरी आ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। ब्लड डोनेट करने के 21 दिन बाद यह दोबारा बन जाता है। 

लेक़िन ब्लड डोनेट करने से पहले डोनर को कई तरह की बातों का ध्यान रखना चाहिए...

Read More: Weight Loss Tips In Hindi: वजन कम नहीं हो रहा ! अपनाएं ये टिप्स, 30 दिन में दिखेगा फर्क

ब्लड डोनेट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि  आप रक्त दान करने के योग्य हैं भी या नहीं।इसके लिए आपको सबसे पहले ब्लड टेस्ट करवाने पड़ेंगे..

Read More: Skin Care Tips In Summer: प्रचण्ड गर्मी और धूप के संपर्क में आने से होती है इस तरह की स्किन प्रॉब्लम ! अपनाइए ये घरेलू नुस्खे जल्द मिलेगा आराम

ब्लड टेस्ट करवाने के बाद यह देखें कि आपका बल्ड हेल्दी है या नहीं क्योंकि हेल्दी ब्लड के लिए खून में हीमॉग्लोबिन का लेवल कम से कम 12.5 पर्सेंट होना चाहिए।

Read More: Sleep Anxiety Symptoms: यदि रात में बार-बार खुल जाती है नींद और आते है डरावने सपने, हो सकती है स्लीप एंजायटी, अपनाएं ये टिप्स

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, किडनी या फिर डायबीटीज के मरीज हैं तो रक्तदान न करें।

जिन महिलाओं का मिसकैरेज हुआ उन्हें छह महीने तक ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए।

अगर आप रक्तदान करने का सोच रहे हैं तो एक दिन पहले से स्मोक करना बंद कर दें। इसके अलावा रक्तदान करने के तीन घंटे बाद ही धुम्रपान करें।

जिन लोगों को किसी तरह का संक्रमण नहीं है वो ही रक्तदान कर सकते हैं।

रक्तदान करने के बाद हर तीन घंटे में हैवी डाइट लें। इसमें आप ज्यादा से ज्यादा हैल्दी खाना ही लें। आप चाहि तो फल खा सकते हैं।

रक्तदान करने के 12 घंटे बाद तर आप हैवी एक्सरसाइज न करे।

लोगों को गलतफहमी होती है कि रक्तदान करने से हीमोग्लोबिन में कमी आती है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।


कोई भी हेल्दी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। बात करें पुरुष की तो वह 3 माह में एक बार रक्तदान कर सकते हैं वहीं महिलाएं 4 माह में एक बार ब्लड डोनेट कर सकती हैं।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Result 2024 High School Topper: यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में ये रहे टॉपर ! फतेहपुर में इन्होंने मारी बाजी UP Board Result 2024 High School Topper: यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में ये रहे टॉपर ! फतेहपुर में इन्होंने मारी बाजी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज UP Board का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है. सीतापुर की प्राची निगम...
Fatehpur Local News: मौत बांट रहे हैं फतेहपुर के नर्सिंग होम ! धृतराष्ट्र बना स्वास्थ्य विभाग
Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट
Fatehpur News: जब निषादराज के लिए करुणा निधान बन उठ गए सहस्त्र हांथ ! विलख रहे पिता के नेत्र से निकल रही थी अविरल धारा
Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन
Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर
Kanpur Accident News: फतेहपुर से कानपुर बारादेवी देवी जा रही पिकप हादसे का शिकार ! तीन लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल

Follow Us